Breaking News

गोपाल मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए दूरबीन लेकर आते थे भक्त, वजह जान लें

वाराणसी:  चौखंभा की संकरी गली में गोपाल मंदिर की भव्यता हर किसी को ठिठक जाने पर विवश कर देती है। यहां श्री मुकुंद राय प्रभु और श्री गोपाल लाल जी राधा रानी के साथ भक्तों को दर्शन देते हैं। महाप्रभु वल्लभाचार्य के ठाकुर जी मुकुंद राय जी का स्वरूप विश्व में इकलौता है जो काशी में विराजमान है। इसके अलावा मुकुंद राय जी का दूसरा विग्रह कहीं नहीं है। मंदिर में विग्रह का आकार छोटा होने के कारण भक्त पहले भगवान की छवि निहारने के लिए दूरबीन लेकर आते थे। वर्तमान पीठाधीश्वर श्याम मनोहर महाराज ने 1992 में गद्दी संभाली तो दर्शन के इंतजाम सहज होने से लोग अब दूरबीन लेकर नहीं आते हैं।

शिव की नगरी में चौखंभा का गोपाल मंदिर वैष्णव समाज के लोगों का बड़ा केंद्र है। गोपाल मंदिर को वैष्णवों का षष्ठपीठ कहा जाता है। काशीवास में गोस्वामी तुलसीदास ने यहां प्रवास किया और विनय पत्रिका की रचना की। नंददास ने भ्रमर गीत लिखे। गोपाल मंदिर में भक्तों को भगवान श्रीकृष्ण के दो स्वरूप श्री गोपाल लाल और श्री मुकुंद राय के दर्शन होते हैं।

गोपाल मंदिर परिसर में नौ कुएं हैं और एक गुफा भी। मंदिर में स्थापित गोपाल लाल जी और राधिका जी के विग्रह भक्तों को अपनी ओर सहज ही खींच लेते हैं। मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण के इन दोनों स्वरूपों के दर्शन से मनवांछित फल प्राप्त होता है। मंदिर के अतुल शाह ने बताया कि श्रीमुकुंद रायजी का विग्रह काशी में इकलौता है। जब हम लोग छोटे थे तो लोग दूरबीन लेकर दर्शन के लिए आते थे। 1992 के बाद से इसमें बदलाव हुआ। दर्शन का स्थान बड़ा कर दिया गया और समय भी बढ़ा दिया गया। इसलिए अब सहजता से प्रभु के दर्शन होते हैं।

उदयपुर में था गोपाललालजी और राधिका जी का विग्रह
ठाकुर श्री गोपाल लाल जी और राधिका जी का यह विग्रह पहले उदयपुर के राणा वंश की एक वैष्णव महिला लाढ़ बाई के पास था। महाप्रभु वल्लभाचार्य के पौत्र गोकुल नाथ ने यह देव प्रतिमा उनसे लेकर सेवा शुरू की। विक्रम संवत 1787 में उनके वंशज गोस्वामी जीवन लाल महाराज विग्रह को काशी लेकर आए और उन्होंने चौखंभा में गोपाल मंदिर बनाकर इसकी स्थापना की। उनके वंशज आज भी अपने देवता की सेवा कर रहे हैं।

About News Desk (P)

Check Also

बुलडोजर कानून के राज का प्रतीक नहीं, संविधान के अमल होने पर ध्यान दें केंद्र व राज्य सरकारे

लखनऊ:  बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि बुलडोजर कानून के राज का प्रतीक नहीं ...