NEET exam 2020: कोरोना प्रभावित छात्रों को मिलेगा एक और मौका, 16 अक्टूबर को रिजल्ट

सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला देते हुए कोरोना प्रभावित छात्रों को नीट एक्जाम देने का एक और मौका दिया है। कोर्ट ने 14 अक्टूबर को उन छात्रों को NEET एक्जाम देने की इजाजत दी है, जो कि कोरोना ( COVID 19) संक्रमित थे या फिर कंटेनमेंट जोन में रहने के कारण परीक्षा देने से वंचित रह गए।

NEET एक्जाम का रिजल्ट 16 अक्टूबर को 

एनईईटी परीक्षा का रिजल्ट 16 अक्टूबर को घोषित होगा। बता दें कि पूरे देश में 13 सितंबर 2020 NEET परीक्षा आयोजित की गई थी। कोरोना संक्रमण के कारण ये परीक्षा कई बार स्थगित की गई। इसके बाद कोर्ट ने हस्तक्षेप किया और फिर जाकर परीक्षा हो सकी। 3,843 परीक्षा केंद्रों पर करीब सोलह लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। माना जाता है कि करीब नब्बे फीसदी छात्रों ने परीक्षा दी, जबकि कई बीमारी और संक्रमण के प्रभावों के कारण परीक्षा नहीं दे सके।

NEET का रिजल्ट कैसे करें चेक? 

Loading...

NEET एक्जाम के रिजल्ट को लेकर छात्रों में उत्सुकता चरम पर है। रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाना होगा। यहां आइकॉन ‘NEET (UG) – 2020 Result’ पर क्लिक करना है। फिर अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी है। सब्मिट बटन पर क्लिक करने के साथ ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या है NEET एग्जाम? 

NEET परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होती है। इस परीक्षा के जरिए NTA (राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी) डॉक्टर बनने के इच्छुक छात्रों के लिए कॉलेजों में प्रवेश मानदंड तय करता है। नीट स्कोर के हिसाब से कॉलेज में MBBS (मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी), BDS (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) और Ayush (आयुर्वेद) जैसे कोर्सो में दाखिला मिलता है। NEET Exam देने के लिए 12वीं क्लास में कम से कम 50 फीसदी अंक जरूरी है। साथ ही परीक्षार्थी की उम्र 17-25 साल के बीच होनी चाहिए। आवेदन करते समय छात्र को अपना आधार नंबर भी दाखिल करना होता है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का निधन

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का निधन हो गया है. वो 92 साल के थे. ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *