Breaking News

Dr Jwala Prasad बने गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के निदेशक

नई दिल्ली। डॉ ज्वाला प्रसाद (Dr. Jwala Prasad) को भारत सरकार ने संस्कृति मंत्रालय के स्वायत संस्थान गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति (Gandhi Smriti and Darshan Samiti), दिल्ली के निदेशक नियुक्त किया है। इस संस्थान के अध्यक्ष भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। डा ज्वाला प्रसाद की नियुक्ति से उनके परिजनों, स्थानीय लोगों एवं गुरुजनों में खुशी की लहर है। इससे पूर्व डा. ज्वाला प्रसाद नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली के रजिस्ट्रार रह चुके हैं। डा ज्वाला प्रसाद पूर्व में महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय, बिहार में डिप्टी रजिस्ट्रार, जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय, दिल्ली के कुलपति के विशेष कार्य अधिकारी, डिप्टी रजिस्ट्रार एवं दिल्ली विश्वविद्यालय के सहायक कुलसचिव भी रहें हैं।


डा ज्वाला प्रसाद की प्रारंभिक पढ़ाई स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर , बरवत सेना विद्यालय से हुई है। उसके बाद उन्होंने सायंस कॉलेज, पटना से प्लस टू किया। तदोपरांत उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली गए और दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से बीए एवं संस्कृत विभाग से एमए एवं पी एच डी की पढ़ाई की। डा ज्वाला प्रसाद ने अपनी करियर की शुरुआत दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्यापन से किया एवं बाद में विश्वविद्यालय प्रशासन में आ गए।

बढ़ती गर्मी का कहर, डायरिया दिखा रहा बच्चों पर असर

डा ज्वाला प्रसाद ने अपने इस सफलता का श्रेय अपने माता – पिता, गुरुजनों, परिजनों एवं मित्रों को देते हुए बताते हैं कि व्यक्ति पूर्ण लगन से अपने जिम्मेदारी को निभाए तो उसे सफलता निश्चित मिलती है। उनके विद्यालय के शिक्षकों ने बताया कि ज्वाला प्रसाद शुरू से हीं मेधावी एवं परिश्रमी रहें हैं यहीं कारण रहा है कि वे हमेशा विद्यालय से लेकर विश्वविद्यालय तक टॉपर रहें हैं। डा ज्वाला प्रसाद बतौर निदेशक देश के सबसे युवा अधिकारी हैं।डा ज्वाला प्रसाद के छोटे भाई भी बिहार मे सिविल जज हैं। ये दोनो भाई युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं।

रिपोर्ट-लाल बिहारी लाल

About Samar Saleel

Check Also

आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन की बैठक, चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति

नई दिल्ली। आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन संयुक्त कार्य समूह की 16वीं बैठक मंगलवार को नई दिल्ली ...