Breaking News

पत्तागोभी का जूस पीने से दूर होती है ये समस्या

आपने आज तक पत्तागोभी का इस्तेमाल सब्जी, सलाद या चाइनीज फूड बनाने के लिए तो कई बार किया होगा लेकिन क्या आपने कभी पत्तागोभी के जूस का सेवन किया है।

जी हां, पत्तागोभी में विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी6, फोलेट के साथ पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, ज़िंक, सोडियम, कोलिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, थायमिन और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इतना ही नहीं ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती है।

पत्तागोभी

जो वेट लॉस से लेकर बीपी कंट्रोल और इम्यूनिटी बूस्ट करने तक में बेहद मददगार है। ऐसे में आइए जानते हैं सेहत के लिए गुणकारी इस पत्तागोभी के जूस को कैसे बनाया है और क्या हैं इससे मिलने वाले फायदे।

पत्तागोभी का जूस पीने के फायदे

हार्मोंस बनाए रखें संतुलित- पत्तागोभी का जूस पीने से शरीर में हार्मोंस का संतुलन सही तरीके से बना रहता है। जूस खासतौर पर थायरॉइड ग्लैंड को रेगुलेट और मॉनिटर करके हार्मोन प्रोडक्शन को बढ़ाता है। यदि आपको आयोडीन की कमी है, तो आप इस जूस का सेवन कुछ दिन जरूर करें। आयोडीन हाइपो या हाइपरथायरॉइडिज्म होने की संभावनाओं को कम करता है।

उत्तराखंड में पुलिस भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, 2293 अभ्यर्थियों ने किया क्वालीफाई

वेट लॉस- पत्तागोभी का जूस पीने से आप हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, गैस प्रॉब्लम, पाचन संबंधित समस्याओं से भी बचे रह सकते हैं। वजन कम करने के लिए इसका इस्तेमाल सूप के तौर पर करना बेहतर होता है। इसके सेवन से पेट जल्दी भरता है और बार-बार भूख का एहसास नहीं होता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए- जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। पत्तागोभी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इम्यूनिटी करें बूस्ट- पत्तागोभी में विटामिन सी मात्रा अच्छी होती है। विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में रोजाना शामिल करें पत्तागोभी का जूस।

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल- पत्तागोभी में मौजूद पोटैशियम की अच्छी मात्रा शरीर में बढ़े हुए सोडियम को कम करने में मदद करती है। ऐसे में पत्तागोभी जूस का रोजाना सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...