Breaking News

सर्दियों में कम पानी पीने पर भी आता है ज्यादा पेशाब, ये हैं इसके मुख्य कारण

दिल्ली में सर्दी का कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। लगातार बढ़ती ही जा रही है। इस सर्दी से बचना बेहद जरुरी है क्योंकि इस सर्दी में आप बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में मोटी जैकेट, कपड़े जरुर पहन कर रखें।

सर्दी में आप एक परेशानी से और अकसर झूझते हैं। वह है पानी पीकर थोड़ी थोड़ी देर में टॉइलेट आता है। आइए आपको इसके कारण बताते हैं कि क्यों आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।

शरीर का साइकोलॉजिकल रिएक्शन
सर्दी ंमें अक्सर गर्मी के ज्यादा पेशाब आता है। इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण है। बता दें ये हमारे मन का एक साइकोलॉजिक रिएक्शन है कि सर्दी में लोगों को ज्यादा यूरिन करने का मन करता है। ये एक ऐसी घटना है जो ज्यादातर लोगों के साथ होती है। ये सब स्भाविक होता है।

ब्लड वेसल्स पर प्रेशर बढ़ता है
बता दें हमारे शरीर को आदत होती है गर्मी में 36-37 डिग्री सेल्सियस तापमान में रहने की। लेकिन सर्दी के मौसम में शरीर कापंने लगता है और हमारी ब्लड वेसल्स कमजोर हो जाती हैं। ये ब्लड फ्लो सीधा किडनी पर असर करती है।

किडनी को करना पड़ता है ज्यादा काम
जब ज्यादा पेशाब होता है तो अक्सर हमारी किडनी को ज्यादा काम करना पड़ता है। इस वजह से पेशाब की मात्रा भी बढ़ जात है और बार-बार यूरिन आता है। शरीर अंदरुनी गर्मी भी इसलिए बेहद जरुरी होती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...