Breaking News

ड्रोन दीदी उड़ाएंगी मोदी का चुनावी जहाज, प्रधानमंत्री ने क्यों की इनकी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने ‘मन की बात’ ‘मन की बात’ कार्यक्रम में महिलाओं का विशेष तौर पर उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि अगले महीने यानी आठ मार्च को महिला दिवस आने वाला है। यह महिलाओं की भूमिका और उनके महत्त्व को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार करने का दिन है।

👉पूर्व पीएम का दावा- 2008-09 में शांति का एतिहासिक अवसर था, लेकिन हमास के कारण सब बर्बाद हो गया

पीएम ने कहा कि वे लखपति ड्रोन दीदी (Drone Didi) महिलाओं को और आगे बढ़ाना चाहते हैं, जिससे महिलाओं को आर्थिक-सामाजिक तौर पर सशक्त करने का काम आगे बढ़ाया जा सके।

ड्रोन दीदी उड़ाएंगी मोदी का चुनावी जहाज

महिलाओं को आगे बढ़ाने का काम करते रहे

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत से ही महिलाओं को आगे बढ़ाने का काम करते रहे हैं। कभी वे महिलाओं को शिक्षित करने के लिए बेटी पढ़ाओ, बेटी बढ़ाओ का नारा देते हैं तो कभी जनधन योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और ड्रोन दीदी जैसी योजनाओं के सहारे महिलाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त करने का काम करते हैंं। महिलाओं के नाम पर प्रधानमंत्री आवास योजना के घरों का रजिस्ट्री कराकर उन्होंने समाज में बड़ा बदलाव लाने का काम किया है।

👉‘मैं अपनी जुबान की पक्की हूं’, साउथ कैरोलाइना में हार के बाद निक्की हेली ने जानिए क्यों कही ये बात

पीएम मोदी की इन कोशिशों का परिणाम हुआ है कि महिलाएं उनकी और भाजपा की प्रबल समर्थक बनकर उभरी हैं। सीएसडीएस के एक आंकड़े के अनुसार, जिन राज्यों में महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा वोट किया है, उनमें भाजपा को जीत मिली है। इसका सहज अर्थ लगाया जाता है कि महिलाओं ने भाजपा के लिए जमकर वोट किया, जिससे वह सत्ता तक पहुंच गई।

महिलाओं ने ज्यादा किया मतदान तो जीती भाजपा

2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में 59.6 प्रतिशत पुरुषों के मुकाबले 62.2 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया था। उत्तराखंड में 62.6 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में 67.6 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया था। इसी प्रकार मणिपुर में 78.2 प्रतिशत पुरुषों के मुकाबले 81 प्रतिशत महिलाएं और गोवा में 87.9 प्रतिशत पुरुषों के मुकाबले 90.5 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया था। इन सभी राज्यों में भाजपा ने जीत हासिल की थी।

महिलाओं को भाजपा की जीत में अहम माना गया

हाल ही में संपन्न हुए मध्य प्रदेश विधानसभा के चुनावों में भी महिलाओं को भाजपा की जीत में अहम माना गया था। माना जाता है कि शिवराज सिंह चौहान की तत्कालीन सरकार ने लाडली बहना योजना चलाकर महिलाओं को अपने पक्ष में लामबंद कर लिया, जिसने विपक्ष का सूपड़ा साफ कर दिया।

About News Desk (P)

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...