Breaking News

यमुना में जलस्तर कम होने से हरियाणा से लेकर दिल्ली तक बाढ़ से राहत, अब घटने लगा पानी , जाने पूरी खबर

मुना में जलस्तर कम होने से हरियाणा से लेकर दिल्ली तक बाढ़ से थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली के आईटीओ, राजघाट जैसे इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी अब घटने लगा है। यमुना खतरे के निशान से फिलहाल नीचे चली गई है और निचले इलाकों में फंसा पानी भी शायद कुछ दिनों में सूख जाएगा।

लेकिन इस बीच नई मुसीबत के संकेत भी मिल रहे हैं। इससे बीते दो दिनों में जो राहत मिली है, वह खत्म हो सकती है। मौसम विभाग के आज सुबह के अनुमान में बताया गया है कि अगले 5 दिनों हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है।

इसके अलावा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अगले तीन दिन तक बारिश होगी। हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश का सीधा असर यमुना के जलस्तर पर दिखता है। ऐसे में यह अनुमान चिंताओं को बढ़ाने वाला है। अगले 24 घंटों के दौरान चंडीगढ़ और हरियाणा में भी अच्छी बारिश हो सकती है। राजस्थान में 18 और 19 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है। 20 जुलाई को जम्मू-कश्मीर के अलावा लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी बारिश का अनुमान है। उत्तराखंड में तो आज ही अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

खासतौर पर उत्तर पश्चिम भारत यानी जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में इस साल जोरदार बारिश हुई है। इसके चलते ब्यास और यमुना जैसी बड़ी नदियों के प्रवाह में तेजी आई तो पंजाब, हरियाणा और दिल्ली तक बाढ़ आ गई। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में तो बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। इसके अलावा दिल्ली में भी निचले इलाकों में भी यमुना का पानी भर गया।

पूर्वी राजस्थान में 17 और 18 जुलाई को भी भारी बारिश होने का अनुमान है। उत्तर भारत ही नहीं बल्कि देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसूनी बारिश का दौर तेज है। अगले 5 दिनों तक ओडिशा में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। 17 जुलाई को बिहार, बंगाल और पश्चिम बंगाल में भी बारिश का अनुमान है। अंडमान निकोबार में भी अगले 5 दिनों तक भारी वर्षा होगी। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी सोमवार और मंगलवार को अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। दरअसल मॉनसून ने दक्षिण भारत से लेकर मध्य और उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों को कवर कर लिया है।

 

About News Room lko

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...