Breaking News

गर्भावस्था के दौरान बढ़े वजन को इस तरह कम करके अपनी बॉडी काे बनाए एनरजेटिक और आर्कषक

गर्भावस्था के दौरान अक्सर स्त्रियों का वजन बढ़ जाता है. इसका कारण उनकी डाइट, हार्मोन परिवर्तन, एक्टिविटी की कमी व दवाएं हो सकती हैं. लेकिन मां बनने के सुखद अहसास के बाद अब आप अपने आप वापस फिट करना चाहती है, तो ये एक कठिन टास्क होने कि सम्भावना है.

लेकिन इसमें नामुमकिन जैसी कोई बात नहीं है. बस आपको ठीक इसके लिए पूरी ईमानदारी से कोशिश करने की आवश्यकता है. आइए जानते हैं किन सरल उपायों से आप अपनी बॉडी काे एनरजेटिक और आर्कषक बना सकती हैं :-

वॉक करें
यह आपके सारे शरीर के लिए अच्छा है. आप कभी भी, कहीं भी वॉक कर सकती हैं. इसके लिए किसी विशेष योजना की जरूरत नहीं है. यह आपके जोड़ों पर कोई दबाव नहीं डालता है व इसमें चोट लगने की आसार नहीं है. इसलिए हर दिन 30 मिनट की सैर करें. यह दिल की स्वास्थ्य को बढ़ावा देगा व आपकी ताकत बढ़ाने के अतिरिक्त धीरज भी बढ़ाएगा.

तैरना अच्छा है
तैराकी आपके सारे शरीर को एक उचित एक्सरसाइज़ देता है. यह पूरी बॉडी की मसल्स टोन कर नयी एनर्जी देता है. प्रतिदिन स्विमिंग कर आप शरीर से लगभग 440 कैलोरी कम कर सकते हैं. स्विमिंग आपके शरीर की अकड़न को कम करने में सक्षम है. यह शरीर को लचीला बनाने में बेहद प्रभावकारी है.

योग करें
योग तन ही नहीं मन को भी एनर्जी से भर देता है. यह आपकी सभी कोर मांसपेशियों को स्ट्रेच व मजबूत करेगा. योग आपको थकान से लड़ने में मदद करता है व पेट व श्रोणि क्षेत्र को मजबूत करता है.

एब्स को मजबूत बनाए
अपने एब्स को मजबूत करने के लिए पेल्विक लिफ्ट्स जैसी अभ्यास करें. कुछ गहरी साँस लेने के व्यायाम भी करें. इससे आपके प्रसव के बाद सामान्य गतिविधियों में वापस आना सरल हो जाएगा. यह भविष्य के गर्भधारण में भी आपकी मदद करेगा.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...