Breaking News

लंबी दूरी की बसों में एक ही चालक की ड्यूटी, अयोध्या जाने वाली बस में दो, हादसा होने पर कौन होगा जिम्मेदार

हाथरस। नींद के कारण होने वाले हादसों को रोकने के लिए लंबी दूरी की बसों में दो चालकों की तैनाती किए जाने के परिवहन निगम मुख्यालय के आदेश हवा में हैं। चालकों की कमी के कारण हाथरस डिपो की अधिकांश लंबी दूरी की बसों का संचालन एकमात्र चालक से कराया जा रहा है, जिससे इन बसों में सफर करने वाले मुसाफिरों की जान खतरे में पड़ना लाजिमी है।

लंबी दूरी की बसों में एक ही चालक की ड्यूटी, अयोध्या जाने वाली बस में दो, हादसा होने पर कौन होगा जिम्मेदार

हाथरस डिपो के पास वर्तमान में कुल 86 बसें हैं, जबकि चालकों की संख्या 100 से भी कम है। ऐसे में लंबी दूरी की बसों में दो चालकों को भेजे जाने के निमय का पालन नहीं किया जा पा रहा। हालात ये हैं कि सिर्फ अयोध्या के लिए संचालित होने वाली बस में ही दो चालकों की तैनाती रहती है।

बाकी देहरादून, लखनऊ, हल्द्वानी, रेवाड़ी, ऋषिकेश आदि लंबी दूरी के मार्गेां पर चलने वाली 24 बसों में एक ही चालक को तैनात किया जा रहा है। गौरतलब है कि हाथरस से ज्यादातर लंबी दूरी की बसों का संचालन आगरा से होता है। हाथरस से पहले बस आगरा जाती है और फिर लंबी दूरी के मार्ग पर रवाना होती है।

इन बसों में चल रहे एक चालक

  • हाथरस से देहरादून के लिए कुल छह बसों का संचालन।
  • हाथरस से लखनऊ के लिए कुल छह बसों का संचालन।
  • हाथरस से हल्द्वानी के लिए कुल चार बसों का संचालन।
  • हाथरस से रेवाड़ी के लिए कुल चार बसों का संचालन।
  • हाथरस से ऋषिकेश के लिए कुल चार बसों का संचालन।

नींद की झपकी आने से हुए हादसे

  • 14 नवंबर 2022 को सादाबाद में कार चालक को नींद की झपकी आने से कार डिवाइडर पर चढ़कर पलट गई। इस कार में सवार एक महिला सहित आठ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।
  • 10 दिसंबर 2022 को सिकंदराराऊ के गांव बरतर खास में चालक को झपकी आने से ईको कार ट्रक से टकरा गई। इस कार में जयपुर के कुल नौ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।
  • 10 जून 2023 को सिकंदराराऊ में चालक को झपकी आने से पीछे से कार ट्रॉली में घुस गई। इसमें कासगंज के नदरई निवासी कुलदीप सिंह व प्रवीण कुमार की मौके पर मौत हो गई और चार अन्य लोग घायल हो गए।
  • 15 जून 2023 को शहर के मथुरा रोड पर श्रद्धालुओं से भरा वाहन डीसीएम से टकरा गया। इसमें खाटू श्याम से दर्शन कर लौट रहीं महिला अंगूरी देवी निवासी छाता जिला मथुरा व शांती देवी निवासी कुम्हरई चंदपा की मौके पर मौत हो गई, जबकि 16 अन्य घायल हुए।

About News Desk (P)

Check Also

ढह गई भाजपा के भ्रष्टाचार के पिलर पर खड़ी पानी टंकी- अजय राय

लखनऊ। रविवार शाम जनपद मथुरा में एक सिर्फ तीन वर्ष पुरानी पानी की टंकी भरभरा ...