Breaking News

इस रणनीति के तहत करे एक्स्ट्रा कमाई

शेयर बाजार में हर कोई कमाई के इरादे से पैसा इंवेस्ट (Invest) करता है. शेयर बाजार में कमाई का मौका किसी भी पल आ सकता है. हालांकि मार्केट में संभलकर पैसा लगाना चाहिए क्योंकि यहां रिस्क काफी ज्यादा होती है. ऐसे में अगर आपको शेयर बाजार से पैसा कमाना है तो एक रणनीति के तहत कमाई की जा सकती है. ऐसे में अगर सैलरी के अलावा एक्स्ट्रा इनकम कमानी है तो शेयर मार्केट का रुख किया जा सकता है. वहीं एक टारगेट को पाने के लिए बाजार में पैसा लगाया जा सकता है.

हर कोई एक्स्ट्रा इनकम (Extra Income) चाहता है और शेयर बाजार में पैसा लगाने से रिटर्न के तौर इनकम जनरेट की जा सकती है. ऐसे में अगर सैलरी के अलावा हर महीने 30 हजार रुपये चाहिए तो एक्स्ट्रा इनकम के तौर पर एक रणनीति अपनाई जा सकती है. यह रणनीति शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने से जुड़ी हुई है.

दरअसल, महीने के 30 दिन में शनिवार और रविवार को शेयर मार्केट में कारोबार नहीं होता है. इन दिनों में शेयर बाजार की छुट्टी रहती है. ऐसे में बाजार में कारोबार करने के लिए 22 दिन ही मिल पाते हैं. वहीं दो दिन कोई हॉलिडे भी आ सकते हैं, जब शेयर बाजार क्लोज रहेगा. ऐसे में शेयर बाजार में कारोबार करने के कम से कम 20 दिन माने जा सकते हैं.

15वें मुख्यमंत्री के रूप में सुक्खू ने ली शपथ, ऐसा रहा पत्रकार से डिप्टी सीएम बनने तक का सफर

अब अगर शेयर बाजार में 20 दिन #कारोबार के हैं और महीने के 30,000 रुपये कमाने हैं तो हमें इन रुपयों को 20 दिनों में डिवाइड करना होगा. जिसके बाद प्रति कारोबारी दिन के हिसाब से 1500 रुपये निकलकर आते हैं. इसका मतलब है कि शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हुए प्रतिदिन 1500 रुपये की औसतन कमाई करनी होगी. अगर औसतन 1500 रुपये ट्रेडिंग से कमा लेते हैं तो महीने के आखिर में 30 हजार रुपये महीने की एक्स्ट्रा कमाई की जा सकती है.

वहीं शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते वक्त जिन शेयर में पैसा लगा रहे हैं वो शेयर और #निवेश की जा रही अमाउंट से भी काफी फर्क पड़ता है. वहीं ट्रेडिंग करते वक्त बाजार किस दिशा में जा रहा है उसका भी ध्यान रखना चाहिए. साथ ही ट्रेडिंग में ज्यादा लालच करना कई बार नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसे में सिर्फ अपनी प्रतिदिन की औसतन कमाई पर ध्यान रखें ताकी महीने का टारगेट पूरा हो सके.

About News Room lko

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...