Breaking News

रोज एक मुट्ठी खा ले भुने चने, कई बीमारयों का हो जायेगा खात्मा

भुना हुआ चना भारत में खाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक है। यह प्रोटीन, फाइबर, खनिज, फोलेट और फैटी एसिड का एक अद्भुत स्रोत है जो कई तरीकों से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। आपने भुने हुए चने तो खाए ही होंगे।

अगर आप भुने हुए चनों को केवल स्वाद के लिए कभी-कभी खाते हैं तो इन्हें रोजाना खाना शुरू कर दीजिए। भुने हुए चने खाने से शरीर को जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ होता है। हो सकता है आपको भी चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी न हो।

Loading...

  • -भुने चने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। चने में आयरन की मात्रा काफी होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करती है। अधिकतर महिलाओं में खून की कमी होती है। इससे बचने के लिए डाइट में भुना चना शामिल करें। चना एनिमिया मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।
  • -बंगाली चने थोड़े मैंगनीज के साथ-साथ थियामिन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ पैक किया जाता है। ये खनिज आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और बीमारियों के खिलाफ आपको मजबूत बनाने के लिए जाने जाते हैं। मैंगनीज भी आपकी ऊर्जा को बढ़ाने और आपको पूरे दिन सक्रिय रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • -भुने चनों के सेवन से पेशाब सम्बन्धी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। जिनको भी बार-बार मूत्र आने की समस्या है उनको हर रोज गुड़ और चने का सेवन करना चाहिए।
  • -भुने काले चने ब्लड प्रेशर के इलाज में बहुत लाभकारी होते हैं। ये रक्त नलिकाओं में होने वाले बदलाव को पलटकर और स्वास्थ्यवर्धक इलेक्ट्रोलाइट को बरकरार रखकर रक्तचाप कम करने में मदद कर सकते हैं।

    -भुने चने को हर रोज अपने भोजन में शामिल करने से वजन कम होता है और मोटापा घटता है। यह शरीर से अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने में फायदेमंद है।

  • -कमजोरी के कारण अक्‍सर महिलाओं की कमर में दर्द रहता हैं। ऐसी महिलाएं अगर दो मुट्ठी भुने चने रोजाना खाती हैं तो कमर दर्द से राहत मिलती हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्‍योंकि इसमें प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आपकी मसल्‍स को रिलैक्‍स करता है।
Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

अगर आप भी हैं गैस की समस्या से परेशान तो ऐसे करें चुटकियों में छुटकारा

गर्मियों में लोगों को सबसे ज़्यादा पेट से सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *