Breaking News

शरीर को गर्म रखने के लिए रोजाना खाएं अंडे…

हवा और कम तापमान से शरीर को बचाने के लिए सर्दी के मौसम में हम सब कुछ ना कुछ उपाय जरूर करते हैं। पहनावे के साथ खानपान में गर्म पेय या फिर गर्म खाद्य पदार्थ की खुराक बढ़ा देते हैं। जो खाद्य या पेय पदार्थ गर्मियों में लोग खाने से बचते हैं, सर्दी के मौसम में खाना शुरू कर देते हैं। सूप, मेवा, अंडे, कॉफी या चाय का इस्तेमाल बढ़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दी में अंडे खाने के क्या फायदे हैं-

तो रोज खाओ अंडे, संडे हो या मंडे-
सर्दी में अंडे खाने को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानते हैं। उनका कहना है कि अंडा बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होता है। एक अंडे में छह ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। अंडे की चिकनाई इंसान को मोटापे से बचाती है। यही चिकनाई शरीर को गर्मी मुहैया कराती है।

Loading...

अंडे में विटामिन डी भी काफी मात्रा में पाया जाता है। आमतौर पर सर्दी में धूप की कमी होने से शरीर में विटामिन डी भी कम हो जाता है। इसके चलते हड्डियों और जोड़ों में दर्द की शिकायत बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि सर्दी के मौसम में बहुत सारे बैक्टीरिया इंसानों को बीमार करते हैं। मगर अंडों में प्राकृतिक रूप से कुछ ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता रखते हैं।

इसलिए अगर आप सर्दी में अंडे का सेवन कर रहे हैं तो चिंता की कोई बात नहीं। ये आपके स्वास्थ्य में बीमारी से लड़ने की क्षमता में इजाफा ही करता है तो ‘रोज खाओ अंडे, संडे हो या मंडे’।

Loading...

About Jyoti Singh

Check Also

डाइट में ये चीज़े शामिल करने से आपको भी मात्र दो हफ्ते में मिलेगा बढ़ते वजन से छुटकारा

लोग वजन कम करने के लिए प्रोटीन का इस्तेमाल करते हैं. प्रोटीन से शरीर का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *