Breaking News

बनाए चुकंदर की खीर, खाने से मिलेगा बड़ा फायदा

चुकंदर एक बहुत ही हेल्दी सुपरफूड है जोकि प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता है. चुकंदर खाने से आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है. इसके अलावा इसके सेवन से ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल में बना रहता है. इसके सेवन से आपके शरीर से खराब कोलेस्‍ट्रॉल को मिकालने में भी मदद मिलती है.

इस नए लुक में नजर आई शमिता शेट्टी, दिखी बेहद ख़ूबसूरत

चुकंदर की खीर

वैसे तो चुकंदर को लोग सलाद, जूस या सब्जी बनाकर सेवन करते हैं. लेकिन क्या कभी आपने चुकंदर की खीर बनाकर खाई है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए चुकंदर की खीर बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. चुकंदर की खीर टेस्टी होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होती है. इसको बनाने में भी कम समय लगता है, तो चलिए जानते हैं खीर (How To Make Beetroot Kheer) बनाने की विधि-

चुकंदर की खीर कैसे बनाएं? 

चुकंदर की खीर बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में दूध डालकर उबलने के लिए रखें. फिर जब दूध उबल जाए तो आप इसमें चावल को डालें और थोड़ी देर पका लें. इसके बाद आप एक कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालकर गर्म कर लें. इसके बाद आप इसमें कद्दूकस चुकंदर डालें और थोड़ी देर तक भून लें.

फार्मासिस्ट ने फांसी लगा की आत्महत्या, अस्पताल के शौचालय में लटका मिला शव

फिर आप भुने हुए चुकंदर दूध में डालें और करीब 10 मिनट तक पका लें. इसके बाद आप इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिला दें. अब आपकी स्वादिष्ट खीर बनकर तैयार हो चुकी है.  फिर आप इसको ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें.

खीर बनाने की आवश्यक सामग्री-

1/2 लीटर दूध
2 चम्मच घी
2 चम्मच ड्राई फ्रूट्स
1 कप चुकंदर कद्दूकस किया हुआ
1/2 कप चीनी
1/2 चम्मच इलायची पाउडर
1/2 कप चावल

 

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...