Breaking News

संचारी रोग नियंत्रण अभियान को प्रभावी रूप से चलाया जाए: हेमंत राव

औरैया। अपने दो दिवसीय दौरे पर आए जनपद पहुँचे नोडल अधिकारी हेमंत राव ने कोविड-19 की रोकथाम व नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे स्वच्छता अभियान का निरीक्षण कर समीक्षा की।

अपर मुख्य सचिव ने नगर पंचायत बाबरपुर अजीतमल के वार्ड सूर्य नगर एवं राजीव नगर सहित सीएचसी अजीतमल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय सीएचसी पर कोविड-19 के अंतर्गत किए जा रहे टेस्टिंग के संबंध में जानकारी ली सीएचसी प्रभारी ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में कोविड-19 का एक कक्ष बनाया गया है, जहां पर एंटीजन टेस्ट किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को 22 व्यक्तियों के एंटीजन टेस्ट लिए गए जिसमें जिसमें गए जिसमें एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया। टेस्टिंग की रिपोर्ट पोर्टल पर डाल दी जाती है तथा सभी व्यक्तियों को उनकी रिपोर्ट से अवगत कराया किया जाता है। चार बजे तक सैंपलिंग की जाती है तथा पांच से छह बजे तक सैंपल पोर्टल पर प्रतिदिन फीड कर दिए जाते हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अजीतमल से चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सम्बद्ध हैं। रविवार को आरआरटी टीम चकसत्तापुर गांव गई थी जहां पर 16 लोगों के सैंपल लिए गए थे। होम आइसोलेशन के संबंध में चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि आरटीपीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों को रिपोर्ट आने पर तत्काल संपर्क कर होम आइसोलेशन में भेज दिया जाता है तथा 10 दिन की सभी दवाइयां दे दी जाती हैं मरीजों को 10 दिन के बाद 7 दिन क्वॉरेंटाइन में रखा जाता है।

नोडल अधिकारी ने संचारी रोग की रोकथाम हेतु की जारी व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली जिस पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विमल द्वारा बताया गया कि संचारी रोग की रोकथाम हेतु माइक्रोप्लान तैयार किया गया है आशा एवं आंगनवाडी कार्यकत्रियों द्वारा ग्राम में मातृ बैठक कर संचारी रोग की रोकथाम के संबंध में बताया जाता है। जन सामान्य को जानकारी देने के लिये पोस्टर लगवाए जा रहे हैं। आशा को क्लोरीन टेबलेट दी जा रही है। नोडल अधिकारी निर्देश दिए कि इस अभियान को पूरे तत्परता से चलाया जाए इसमें किसी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए।

Loading...

नोडल अधिकारी द्वारा जननी सुरक्षा रजिस्टर का अवलोकन किया गया जिसमें सोमवार को तीन केस डिलीवरी हेतु आए हुए थे। निरीक्षण के समय महिला वार्ड में भर्ती दो महिलाओं जिनकी डिलीवरी हो चुकी थी से वार्ता की गई। नोडल अधिकारी ने उनसे एंबुलेंस के पहुंचने के संबंध में पूछा। दोनों महिलाओं ने बताया कि एंबुलेंस समय से आई थी। फोन करने को थोड़ी देर बाद एंबुलेंस पहुंच गई थी। उन्होंने टीबी टेस्टिंग मरीजों के इलाज के संबंध में भी जानकारी ली जिस पर बताया गया कि इस वर्ष टीबी के 265 मरीज पाए गए हैं जिन्हें दवाइयां उपलब्ध करा दी गई हैं। आशा के माध्यम से दवाइयां उपलब्ध कराई जाती हैं। निरीक्षण के समय नोडल अधिकारी द्वारा टीबी के एक मरीज रामकिशोर निवासी ग्राम शेखुपुर से दूरभाष पर वार्ता की गई और उनसे दवाइयों के संबंध में जानकारी ली गई।

नगर भ्रमण के दौरान नोडल अधिकारी द्वारा सूर्य नगर एवं राजीव नगर वार्ड का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय वार्ड में साफ-सफाई की व्यवस्था संतोषजनक पाई गई। जानकारी लेने पर अधिशासी अधिकारी द्वारा बताया गया कि सुबह 5 से 9 बजे तक सफाई कार्य किया जाता है। पेयजल हेतु नगर पंचायत में दो पानी की टंकी है तथा 3 ट्यूबवेल है। विद्युत आपूर्ति के संबंध में लोगों ने बताया कि बिजली की समस्या है 2 माह से कम बिजली आ रही है। नोडल अधिकारी ने अधिशाषी अधिकारी को रोस्टर के अनुसार फागिंग कराने तथा गंदे पानी की निकासी हेतु नाला निर्माण कराने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी अभिषेक सिंह अपर जिलाधिकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी उप जिलाधिकारी बिधूना सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

प्रधानमंत्री देश की ग्राम पंचायतों को कर रहे मजबूत: अतुल सिंह

रायबरेली। भाजपा नेता अतुल सिंह ने ऊंचाहार विधानसभा के दौलतपुर,सिंघापुर भटौली में सभा को संबोधित ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *