Breaking News

एक्सप्रेस-वे, डिफेंस कॉरिडोर, हर घर जल, हर घर नल योजना बुंदेलखंड की विकास गाथा लिखेंगे- उपमुख्यमंत्री

बुंदेलखण्ड। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने अपने बुंदेलखण्ड दौरे के अंतर्गत, महोबा जिले में चरखारी तथा महोबा शहर विधानसभा में आयोजित अलग-अलग प्रभावी मतदाता सम्मेलन में कहा कि बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे, डिफेंस कॉरिडोर, हर घर जल हर घर नल योजना अब बुंदेलखण्ड की विकास की नयी गाथा लिखने जा रहा है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखण्ड की सड़कें गुणवत्ता मैं दिल्ली और मुम्बई जैसी सड़कों सी होगी। यहाँ बनने वाला डिफेंस कारीडोर विकास और रोजगार सृजन की नई गाथा लिखने जा रहा है। इससे न केवल युवकों को रोजगार मिलेगा बल्कि, जहां सुरक्षा के लिए अवैध तमंचा अपराधियों के पास से पकड़े जाते थे अवैध तमंचे बनने के समाचार आते थे डिफेंस कॉरिडोर के अंतर्गत वहीं  यहाँ पर बननेवाले आयुध कारखाने में स्वचालित राइफल और ब्रह्मोस मिसाइल भविष्य में बनेगी जो सीमा पर देश की सुरक्षा कर रहे जवानों को दुश्मन के दाँत खट्टे करने के लिए दी जाएगी।

एक हजार एक सौ दस करोड़ की सिंचाई योजनाओं में यहां के किसान लाभान्वित- दिनेश शर्मा

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आंकड़े कहते हैं कि दोनों विधानसभा में प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालयों का निर्माण, किसान सम्मान निधि, मुफ्त खाद्यान्न वितरण, कोरोना संक्रमण काल में जनधन खाता धारी महिलाओं के खाते में 15 सौ रुपए की राशि आदि नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण काम है और हजारों मकान बनाकर यहां के लोगों को दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि एक हजार एक सौ दस करोड़ की सिंचाई से संबंधित पांच योजनाओं में यहां के किसान लाभान्वित हो रहे हैं। 58,737 लोगों को वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेशन,विकलांग पेशन जैसी  योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। राष्ट्रीय आजीविका मिशन में 3059 मजरों के 34 हजार से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं। यहां पर गैस के कनेक्शन दिए गए है और शौचालयों का निर्माण हो रहा है। दस किलों मुफ्त राशन 19  महीने से प्रत्येक गरीब को दिया जा रहा है।किसानों को 6 हजार रूपए की सम्मान निधि मिल रही है।

योगी सरकार में देहाती क्षेत्र में 18 से 22 घंटे, शहरों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित- उप मुख्यमंत्री 

उप मुख्यमंत्री ने केवल सरकारी आंकड़ो पर ही भरोसा नही किया बल्कि प्रत्येक योजना की असलियत के बारे में उपस्थित समुदाय से पूछकर  लोगों से हाथ उठवाकर ही वे आश्वस्त हुए।उन्होंने उपस्थित लेागों से बिजली आपूर्ति के बारे में भी जानकारी ली और कहा कि योगी सरकार ने जहां शहरी क्षेत्र में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की वहीं देहाती क्षेत्र में 18 से 22 घंटे तथा शहरों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति करना सुनिश्चित किया वहीं पिछली सरकार में बिजली आने का नाम नही लेती थी। उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने बुंदेलखण्ड के लिए एक औद्योगिक नीति बनाई है। जिस प्रकार नाॅयडा का विकास हुआ है उसी प्रकार उद्योगपतियों से बुंदेलखण्ड में उद्योग लगाने को कहा गया है। उन्हें जमीन , बिजली जैसी सुविधाएं विशेष रियायत के साथ देने का प्रावधान औद्योगिक नीति में है जिससे उद्योग लगे स्थानीय लोगों को नौकरी देने की बात का उल्लेख है। उन्होंने कहा कि सपा सरकार में 2012 में मुफ्त मकान देने के लिए फार्म भरे जा रहे थे, लेकिन 27 लाख फार्म भरवाने के बावजूद, बमुश्किल से कुछ हजार लोगों को ही मकान उपलब्ध कराए गए। इसके विपरीत जब भाजपा सरकार आई तो उसने 43 लाख मकान बनाकर गरीबो को दिये जो यह बताता है कि योगी सरकार गरीबों की सबसे अधिक हितकारी है।

अपराध करने वाले जेल के सीखचों के या तो पीछे हैं या प्रदेश छोड़कर चले गए- दिनेश शर्मा

पिछली सरकार में व्याप्त अराजकता के वातावरण की चर्चा करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि उस समय माफिया की सवारी खुलेआम निकलती थी अपराध होने के बाद भी कार्यवाही नहीं होती थी। उनका महिमामंडन होता था। आज अपराध करने वाले जेल के सीखचों के या तो पीछे हैं या उत्तर प्रदेश को छोड़कर चले गए हैं। उनका कहना था कि यह सब इसलिए हुआ कि यहां पर कानून का राज चलेगा। जमानत लेकर अगर कुछ जेल से बाहर भी आ गए तो तख्ती लगाकर सार्वजनिक रूप में माफी मांगते हुए देखे गए। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में चुनाव आचार संहिता के दिशा निर्देशन के अंतर्गत जो लोग निर्धारित संख्या में एकत्रित हुए हैं इनमें एक का प्रभाव का क्षेत्र हजारों तक है यहां आनेवाला एक व्यक्ति एक हजार के बराबर है। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जनता को दी जा रही सुविधा का एक बार पुनः संक्षेप मे जिक्र किया और जनता से पूछा कि कोरोना काल में सपा , बसपा और कांग्रेस का यदि एक नेता यहां पर लोगों की मदद करने को आया हो तो उसका नाम बता दो जब कि इसके विपरीत एक एक कार्यकर्ता जनता की मदद करता रहा। यही नहीं स्वयं मुख्यमंत्री कोरोना संक्रमित होने के बावजूद पूरे प्रदेश में चिकित्सा सुविधा का पहुंचाना सुनिश्चित करते रहे यह बात दीगर है कि इसमें प्रदेश सरकार के तीन मंत्री 6 विधायक सैकड़ों पदाधिकारी दिवंगत हो गए। मुख्यमंत्री अपने पिता की मृत्यु के बाद क्रिया कर्म तक में शामिल नहीं हुए। उत्तर प्रदेश की कोरोना बीमारी से निपटने की व्यवस्था से अमेरिका, चीन, जापान तक अचंभित है। इस बात पर तमाम शोधार्थी शेाध कर रहे हैं कि उत्तर प्रदेश ने किस प्रकार कोरोना प्रभाव कम करने पर विजय पाई।

सुविधाओं और योजनाओं का लाभ पाने के लिए योगी और 2024 में मोदी को जिताना ज़रूरी-शर्मा 

दिनेश शर्मा ने कहा कि इन सुविधाओं को भविष्य में जारी रखने के लिए योगी जी का दुबारा मुख्यमंत्री बनना जरूरी है। केन्द्रीय योजनाओं का लाभ लगातार पाने के लिए मोदी जी को 2024 में प्रधानमंत्री बनाना जरूरी है। उन्हेांने उपस्थित जन समुदाय से कहा कि इस आश्वासन के साथ ही वे यहां से जा रहे है। उप मुख्यमंत्री ने पूूर्व में कहा कि कुछ दल ऐसे हैं जो जाति के नाम पर लोगों को बांटकर विकास रोकना चाह रहे हैं।इसलिए उनके मंसूबो पर पानी फेरने और यहां के विकास को आगे बढ़ाने के लिए जातिगत बहकावे में न आएं तथा भाजपा को वापस लाएं।उन्होंने क्षेत्र के लोगों को साधुवाद दिया कि उन्होंने पिछले चुनाव मे सभी 19 सीटें  भाजपा को जिताई थीं और सरकार ने भी उस उऋण को विकास करके क्षेत्र को अलग दिशा दी। इस क्षेत्र में 2731 करोड़ की तीन सिचाई परियोजना, चलाई उससे हमीरपुर, महोबा, बांदा के 161 गांवों के लगभग डेढ़ लाख से अधिक किसान लाभान्व्ति हुए। तीन दिन पहले प्रघानमंत्री मोदी के निर्देशन में विक्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जो केन्द्रीय बजट पेश किया उसमें बुंदेल खंण्ड का नया इतिहास लिखने की व्यवस्था की गई है। 44 हजार करोड रूपया केन बेतवा नदी प्रोजेक्ट के लिये दिलाने की व्यवस्था कराई जिसमें नदियों को जोड़ा जाएगा। डैम में अब 12 महीने पानी आएगा।

भीषण गर्मी में इन्द्र भगवान को प्रसन्न करने के लिए गाते थे-“काली मेघा पानी दे”

शर्मा ने कहा कि उक्त व्यवस्था से वह पुराना समय समाप्त हो जाएगा जब कि यहां पर पानी नही बरसता था और नौजवान पानी बरसाने के लिए दरवाजे दरवाजे पर जमीन में लोटकर भीषण गर्मी में इन्द्र भगवान को प्रसन्न करने के लिए गाते थे काली मेघा पानी दे और घरों से उनके  ऊपर पानी डाला जाता था। आज बुंदेलखण्ड विकास के क्षेत्र में इतिहास बनाने जा रहा है।इस देश के स्वाभिमान की गांथाएं बुंदेलखण्ड में लिखी गई हैं किंतु विपक्ष की सरकार में इसके विपरीत इतिहास था ।चुनाव के ठीक पहले विधायक क्षेत्र में बिजली के खंभे डलवा देते थे और कहते थे कि जल्दी ही यहां बिजली आ जाएगी पर साढ़े चार साल तक खंभे पड़े रहते थे  और अगल चुनाव में तार डाल दिए जाते थे पर बिजली के लोग तब भी तरसते थे। पिछली सरकार के कार्यकाल में ें गड्ढे में सड़क, पानी को तरसता बुंदेलखण्ड रोजगार के लिए 39 प्रतिशत युवकों का यहां से पलायन एवं सुरक्षा के लिए हथियार लेकर चलना आम बात थी आज उसीे बुंदेलखण्ड में भाजपा सरकार ने विकास की नई पटकथा लिखी है जो नया इतिहास बनाएगी। अंत में उन्होंने क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी को अधिक मतों से विजयी बनाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, पूर्व सांसद गंगाचरण राजपूत, विधायक बृजभूषण राजपूत, विधायक राकेश गोस्वामी, चक्र मणि त्रिपाठी, जितेन सिंह, चंदेल गिरीश अवस्थी आदि प्रमुख नेता उपस्थित थे।

Report – Anshul Gaurav 

 

About reporter

Check Also

सीएम योगी का रोड शो शुरू, झलक पाने को बेताब दिखे लोग, कड़े सुरक्षा इंतजाम

 मेरठ:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज मेरठ शहर में रोड शो आयोजित किया जा रहा ...