Breaking News

भारत-जापान 2+2 की दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक में राजनाथ सिंह के साथ विदेश मंत्री करेंगे शिरकत

भारत और जापान के बीच राजनयिक और आर्थिक दोनों तरह के घनिष्ठ संबंध हैं। इन संबंधों को और मधुर बनाने के लिए भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर 7 से 10 सितंबर 2022 तक दूसरी भारत-जापान 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए जापान की आधिकारिक यात्रा करेंगे। इसके बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कुछ दिन बाद जापान जायेंगें।

भारत-जापान 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक कल यानि बुधवार से शुरू हो रही है। यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह अपने जापानी समकक्ष यासुकाजू हमदा से मुलाकात करेंगे। जबकि जयशंकर यात्रा के दौरान जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी से मुलाकात करेंगे। यात्रा के दौरान भारत और जापान साझेदारी को मजबूत करने के लिए नई पहल की तलाश करेंगे।

पहली बार 2019 में हुई थी भारत-जापान 2+2 की बैठक: बता दें कि भारत-जापान 2+2 दोनों देशों के बीच इस तरह की दूसरी बैठक होगी। इससे पहले भारत- जापान विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय वार्ता 2+2 की उद्घाटन बैठक 30 नवंबर, 2019 को नई दिल्ली में हुई थी। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने जापान के तत्कालीन विदेश मंत्री मोतेगी तोशिमित्सु और जापान के तत्कालीन रक्षा मंत्री कोनो तारो से मुलाकात की थी। इस बैठक के बारे में मंत्रियों ने बताया था कि यह वार्ता द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा सहयोग की रणनीतिक गहराई को और बढ़ाएगी। चुनौतियों को स्वीकार करते हुए मंत्रियों ने सुरक्षा सहयोग पर 2008 की संयुक्त घोषणा और सुरक्षा सहयोग के लिए 2009 की कार्य योजना के आधार पर द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई थी।

27 सितंबर को पीएम जायेंगे जापान: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर को जापान के पूर्व पीएम और उनके अच्छे दोस्त शिंजो आबे के श्रद्धांजलि समारोह में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे। यह समारोह राजधानी टोक्यो के किटानोमारू राष्ट्रीय उद्यान में निप्पॉन बुडोकन क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा। गौरतलब है कि जब आबे प्रधानमंत्री थे तब भारत-जापान संबंध काफी मजबूत हुए थे। आबे के पद छोड़ने के बाद भी यह सिलसिला जारी है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

मनी लॉन्ड्रिंग केस में महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को बॉम्बे हाई कोर्ट की तरफ से मिली राहत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बॉम्बे हाईकोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में महाराष्ट्र ...