Breaking News

बंबो में पानी न आने से किसान परेशान, सिंचाई के अभाव में फसलें हो रही बर्बाद

बिधूना/औरैया। इन दिनों किसानों को फसलों की सिंचाई व पलेवा के लिए पानी की बड़े पैमाने पर आवश्यकता है। इसके बावजूद बिधूना तहसील क्षेत्र की बंबो में एक बूंद भी पानी नहीं पहुंच रहा है, जिससे बंबो के पानी के सहारे कृषि उत्पादन करने वाले किसानों की परेशानी बढ़ गई है। पीड़ित किसानों ने जल्द नहरो में टेल तक पानी न पहुंचाए जाने पर इसके खिलाफ आंदोलनात्मक कदम उठाने की चेतावनी दी है।

इस समय गेहूं, जौ, सरसो, आलू, लहसुन, प्याज, सब्जी आदि की फसलों की सिंचाई व धान की फसल के बाद पछेती गेहूं की फसल उत्पादन के लिए पलेवा के लिए तैयार पड़ी भूमि क्षेत्र की नहरों रतनपुर माइनर, बिकूपुर माइनर,कैथावा माइनर, हरचंदपुर माइनर, कुदरकोट माइनर, बदनपुर माइनर व रूरूखुर्द माइनरों में पानी के अभाव में पलेवा बाधित हो रही ह, जिससे गेहूं की बुवाई भी पिछड़ रही है।

पीड़ित किसानों के मुताबिक उपरोक्त नहरों/माइनरों में टेल तक पानी पहुंचाए जाने की मांग करके वो थक चुके हैं, लेकिन आज तक किसी ने उनकी नहीं सुनी है। डॉ. धीरेंद्र सिंह, अनिल कुमार सिंह, जयपाल दोहरे, गेंदालाल कठेरिया, वीरेन्द्र दोहरे आदि किसान नेताओं ने जिला प्रशासन व सिंचाई विभाग के उच्चाधिकारियों से जल्द उपरोक्त नहर व माइनरों में किसानों के व्यापक हित में पानी पहुंचाए जाने की मांग करते हुए जल समस्या का निराकरण न होने पर इसके खिलाफ आंदोलनात्मक कदम उठाने की चेतावनी दी है।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...