Breaking News

भारतीय रेलवे की पहली निजी रेल आईआरसीटीसी लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस को योगी ने दिखाई हरी झंडी

भारतीय रेलवे की पहली निजी रेल आईआरसीटीसी लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखा दी है। उन्होंने कहा, ‘यह देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन है। मैं इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों के पहले बैच को बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि अन्य शहरों को भी जोड़ने के लिए ऐसी पहल की जाएगी।’

बता दें पहली बार किसी रेल का पूर्ण परिचालन और टिकटिंग नियंत्रण आईआरसीटीसी के पास है। रेल संख्या 82501/82502 नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से लखनऊ के बीच हफ्ते में छह दिन चलेगी।

रेल संख्या 82501 लखनऊ के दिल्ली की यात्रा 6 घंटे 15 मिनट में पूरी करेगी। वहीं रेल संख्या 82502 नई दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस 6 घंटे 30 मिनट का समय लेगी। पीयूष गोयल के नेतृत्व वाले भारतीय रेलवे के इस नए प्रयोग की सफलता निजी ऑपरेटरों के लिए भारत में रेल चलाने का मार्ग प्रशस्त करेगी। रेलवे बोर्ड ने पहले ही जोनल रेलवे से दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा सहित 50 प्रमुख मार्गों पर निजी रेल चलाने पर विचार करने के लिए कहा है।

तेजस एक्सप्रेस में वातानुकूलित सीट वाली शताब्दी एक्सप्रेस से अधिक बेहतर सुविधाएं प्रदान होंगी। आईआरसीटीसी की इस नई तेजस एक्सप्रेस रेल की कई खास विशेषताएं हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके यात्रियों को प्रति घंटे के आधार पर किसी भी देरी के लिए भुगतान किया जाएगा। प्रत्येक यात्री को 25 लाख रुपये का मुफ्त बीमा भी दिया जाएगा।

About News Room lko

Check Also

अवध विवि में टूरिस्ट गाइड ट्रेनिंग प्रोग्राम का हुआ समापन

• 2047 तक अयोध्या को विश्व पटल पर स्थापित करना है-अश्विन कुमार पांडेय अयोध्या। डाॅ ...