Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय द्वारा योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित

लखनऊ। लखनऊ कैंट के ऐतिहासिक “दिलकुशा कोठी” में 30 मई (सोमवार) को प्रातः उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय लखनऊ के तत्वावधान में एक योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य आम जनता में योग के बारे में जागरूकता फैलाना था। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय के अपर महानिदेशक मेजर जनरल संजय पुरी ने की।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय द्वारा योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित

इस कार्यक्रम में एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर सहित लखनऊ में तैनात एनसीसी के सभी अधिकारी, जेसीओ, एनसीओ और सिविलियन स्टाफ सहित 120 व्यक्तियों ने भाग लिया।

Before International Yoga Day, Uttar Pradesh NCC Directorate organized yoga practice program

इस योग कार्यक्रम का संचालन सेंट मैरी कॉन्वेंट इंटर कॉलेज आरडीएसओ लखनऊ की एनसीसी अधिकारी अदिति पांडे द्वारा किया गया। इस योग कार्यक्रम के संचालन में एनसीसी कैडेट वसुधा सिंह ने उनका साथ दिया जो वर्तमान में एलपीएस साउथ सिटी लखनऊ की छात्र हैं और एक प्रशिक्षित योग प्रशिक्षक भी हैं। अदिति ने योग की उत्पत्ति और विकास पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम का समापन सभी उपस्थित लोगों द्वारा आदर्श वाक्य ‘शरीर और मन के कल्याण के लिए योग अपनायें ‘ के साथ हुआ।

उन्होंने योग के नियमित अभ्यास से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी बताया। इसके बाद कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों द्वारा विभिन्न योग आसनों का प्रदर्शन और अभ्यास किया गया। यह आयोजन योग के स्वास्थ्य लाभों को सभी तक पहुंचाने में सक्षम था और कुछ सरल योग आसनों का अभ्यास भी किया। इस कार्यक्रम का समापन सभी उपस्थित लोगों द्वारा आदर्श वाक्य ‘शरीर और मन के कल्याण के लिए योग अपनायें ‘ के साथ हुआ।

रिपोर्ट – दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

“…और दादा डॉक्टर की सलाह और दवाएं मिली या नहीं”- डिप्टी सीएम 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Sunday, June 26, 2022 लखनऊ। दादा ...