Breaking News

झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीका

आलू एक ऐसी सब्जी है जोकि सेहत के साथ-साथ आपके बालों के लिए फायदेमंद होती है. आलू का रस आपके बालों में एक नेचुरल हेयर ग्रोथ टोनर की तरह कार्य करता है. आलू की खास बात ये है कि ये एक बहुत ही सस्ती सब्जी है. ऐसे में आज हम आपके लिए झड़ते बालों के लिए आलू का रस लगाने के तरीके लेकर आए हैं. बालों में आलू का रस लगाने से आपकी स्कैल्प के टिशूज रिस्टोर और रिपेयर करने में मदद मिलती है.

आलू में स्टार्च मौजूद होता है इसलिए बालों में इसके इस्तेमाल से एक्स्ट्रा ऑयल निकालने में मदद मिलती है. वहीं इससे आपकी स्कैल्प पर बिल्ड-अप और डेड स्किन सेल्स को भी आसानी से हटाया जा सकता है.

डेंड्रफ के लिए 

इसके लिए आप एक बाउल में आलू का रस और बराबर मात्रा में नींबू का रस डालकर मिला लें. फिर आप इस मिक्चर को अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अचिछी तरह से लगा लें. इसके बाद आप इसको कुछ देर लगाकर रखने के बाद वॉश कर लें. इससे आपको बालों से डैंड्रफ (Dandruff) और बिल्ड-अप को हटाने में मदद मिलती है.

झड़ते बालों के लिए 

हेयर फॉल कंट्रोल (Hair Fall Control) के लिए आप उबले हुए आलू का पानी निकालें. इसके बाद आप इस पानी को अपने बालों की जड़ों और सिरों पर अच्छी तरह से लगा लें. लेकिन ध्यान रहे आलू को सीमित समय के लिए ही अपने बालों पर लगाना चाहिए. इसके रोज-रोज उपयोग से बचना चाहिए. इससे आपके बालों को हानि हो सकती है.

हेयर ग्रोथ के लिए

इसके लिए आप सबसे पहले आलू को कद्दूकरस कर लें. फिर आप इसको अच्छी तरह से निचौड़ एक बाउल आलू का रस निकाल लें. फिर आप इस रस को कॉटम बॉल या उंगलियों की मदद से अपनी स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें. इसके बाद आप इसको कुछ देर छोड़ दे और बाद में हेयर वॉश कर लें. इससे आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...