Breaking News

विदेश सचिव का ब्रिटेन दौरा, संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाना अहम मुद्दों

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ब्रिटेन के दौरे पर हैं। अपनी यात्रा के दौरान क्वात्रा ने गुरुवार को ब्रिटेन के कई मंत्रियों व अधिकारियों के साथ मुलाकात की और दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई पर लेकर जाने के लिए कई अहम मुद्दों पर चर्चा की।

भारतीय अमेरिकी सांसद बोले- मानवाधिकार पर भारत को व्याख्यान देने से कुछ नहीं होगा, बातचीत करना आवश्यक

विदेश सचिव की चर्चा में सबसे अहम यूके के बिजनेस एवं ट्रेड विभाग के दूसरे स्थायी सचिव क्रॉफर्ड फाल्कनर के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) वार्ता को लेकर हुई बातचीत रही, जिस दौरान क्वात्रा ने जल्द से जल्द एक संतुलित और पारस्परिक रूप से लाभकारी सौदे को अंतिम रूप देने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

विदेश सचिव का ब्रिटेन दौरा, संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाना अहम मुद्दों

लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने यूके के बिजनेस एवं ट्रेड विभाग के दूसरे स्थायी सचिव और मुख्य व्यापार वार्ताकार क्रॉफर्ड फाल्कनर से मुलाकात की और भारत-यूके एफटीए वार्ता में प्रगति पर चर्चा की। विदेश सचिव ने जल्द से जल्द एक संतुलित और पारस्परिक रूप से लाभकारी सौदे को अंतिम रूप देने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

अमेरिका की चीन को सलाह- यूरोप या रूस में से किसी एक को चुनें, दोनों साथ नहीं चल सकते

इसके अलावा विदेश सचिव की यूके के रक्षा खरीद राज्य मंत्री जेम्स कार्टलिज के साथ भी एक सार्थक बैठक हुई, जिस दौरान उन्होंने भारत-ब्रिटेन रक्षा क्षमता सहयोग पहल और भविष्य में सहयोग के रास्ते पर चर्चा की।

विदेश सचिव का ब्रिटेन दौरा, संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाना अहम मुद्दों

भारतीय उच्चायोग ने एक अन्य पोस्ट में लिखा विदेश सचिव ने विंबलडन के लॉर्ड अहमद, विदेश राज्य मंत्री, (राष्ट्रमंडल एवं विकास कार्यालय) से मुलाकात की। उन्होंने भारत-ब्रिटेन संबंधों के लिए अगले कदमों पर चर्चा की, जिसमें दूरदर्शी और पारस्परिक रूप से लाभकारी एफटीए, लोगों से लोगों के संबंधों को मजबूत करना और खेल, शिक्षा, बहुपक्षीय डोमेन सहित विविध क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना शामिल है।

भारत-यूके एफटीए वार्ता जनवरी 2022 में शुरू हुई थी, जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार के लिए ‘महत्वाकांक्षी’ परिणाम हासिल करना है। यूके के साथ एफटीए वार्ता से चमड़ा, कपड़ा, आभूषण और प्रसंस्कृत कृषि उत्पादों में हमारे निर्यात में वृद्धि की उम्मीद है। प्रस्तावित एफटीए से 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने में मदद मिलेगी।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

भारत का लौह अयस्क उत्पादन अप्रैल-अगस्त में 7.4% बढ़कर 11.6 करोड़ टन हुआ, सरकार ने जारी किए आंकड़े

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अगस्त अवधि के दौरान लौह अयस्क और मैंगनीज अयस्क के उत्पादन ...