Breaking News

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गांधी को बताया नर्वस नेता

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा ए प्रॉमिस्ड लैंड में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को नर्वस नेता और अपरिपक्व व्यक्ति बताया है. ओबामा ने राहुल गांधी को एक कम योग्यता और जुनून वाला नेता बताया है.

बराक ओबामा ने अपनी किताब में लिखा है कि राहुल गांधी एक ऐसे छात्र हैं जिन्होंने कोर्सवर्क तो किया है और शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्सुक भी रहे, लेकिन इस विषय में महारत हासिल करने के लिए या तो योग्यता नहीं है या जुनून की कमी है. उन्होंने राहुल गांधी को नर्वस और बेडौल गुणवत्ता वाला भी बताया है.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा के संस्मरण ए प्रॉमिस्ड लैंड की समीक्षा की है. इसमें पूर्व राष्ट्रपति ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है. न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित समीक्षा के अनुसार राहुल गांधी के बारे में ओबामा का कहना है कि उनमें एक ऐसे घबराए हुए और अनगढ़ छात्र के गुण हैं जिसने अपना पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें विषय में महारत हासिल करने की योग्यता या फिर जूनून की कमी है.

Loading...

संस्मरण में ओबामा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है. समीक्षा में कहा गया है कि हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं. सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी.

बराक ओबामा ने अपनी किताब में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का भी जिक्र किया है. उन्होंने लिखा है कि उनमें एक तरह की अगाध निष्ठा हैै. समीक्षा में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिल्कुल भावशून्य सच्चाई है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज फिर नहीं मिली लालू यादव को जमानत, 11 दिसंबर को होगी अगली सुनवाई

 चारा घोटाला के चार मामलों में सजा काट रहे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *