Breaking News

सोमवार से 454 टीमें खोजेगी नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चे

● कोविड के संदिग्ध लक्षणों वाले की भी होगी खोज।

● पोलियो की तर्ज पर घर-घर होगी स्क्रीनिंग, 29 जनवरी तक चलेगा विशेष अभियान।

औरैया। कोरोना संक्रमण के बीच 24 से 29 जनवरी तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत कोविड संवेदीकरण एवं नियंत्रण तथा कोविड रोग के लक्षणयुक्त व्यक्तियों, नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों एवं टीकाकरण की पहली खुराक प्राप्त न करने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु वालों को चिन्हित किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर ऐसे लोगों का डाटा तैयार करेंगी। यह कहना है अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच ) डॉ. शिशिर पुरी का।

डॉ. पुरी ने बताया कि अभी भी बहुत से लोगों ने कोविड से बचाव के लिए लगने वाले टीके की पहली खुराक नहीं ली है। इसके लिए प्रशासन ने अपने कई विभागों को लगा रखा है। ऐसे लोगों को अभियान के दौरान चिन्निहित कर उनका टीकाकरण किया जायेगा जिसके लिये बुधवार जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला टास्क फ़ोर्स की बैठक की जा चुकी है। साथ ही गुरुवार को समस्त ब्लॉक पर प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि विशेष अभियान को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर इसे चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर जानकारी एकत्र करेंगी। एक टीम में दो सदस्य होंगे। इसमें आशा कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया जाएगा। इनके द्वारा कोविड लक्षणयुक्त लोगों को पहचान की जाएगी। यदि कोई सारी (सीनियर एक्यूट रेस्पेटरी इंफेक्शन) का मरीज मिलता है, तब उसे कोविड वार्ड में भर्ती कराया जाएगा। प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 18 वर्ष से ऊपर एवं 15 से 17 वर्ष तक के शतप्रतिशत कोविड टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने बताया कि अभियान में पोलियो की तर्ज पर 454 टीमे बनाई गईं हैं जो लक्षित 2,56,554 घरों का सर्वे करेंगी। पांच टीमों के ऊपर एक सुपरवाईजर लगाया जायेगा जो इन टीमों को सुपरवाईज करेगा और शाम को रिपोर्ट सम्बंधित ब्लॉक में जमा करेगा। रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की कार्यवाही को अमल में लाया जायेगा। इनके अलावा बच्चों का सामान्य टीकाकरण भी कराया जाएगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम को झटका, मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ी

दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आप नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री ...