Breaking News

प्रदेश में शहर से लेकर गांव तक बह रही है विकास की गंगा : सांसद

औरैया। प्रदेश सरकार के साढ़े चार वर्ष पूर्ण होने पर केन्द्रीय अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के पूर्व चेयरमैन एवं इटावा सांसद प्रोफेसर डा. रामशंकर कठेरिया ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विगत साढे़ चार वर्ष में अवस्थापना सुविधाओं, नगर विकास, शिक्षा, पंचायतीराज, खाध सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा, कृषि, सिंचाई, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा आदि के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास करते हुए सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास सबका प्रयास सुनिश्चित किया है।

सांसद कठेरिया ने सोमवार को औरैया के ब्लाक सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान विगत साढ़े चार वर्षों में सरकार द्वारा विधानसभा औरैया सहित पूरे प्रदेश में कराए गए विकास कार्यों और महत्वपूर्ण निर्णयों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विकास की लहर अब हर गांव हर शहर में दिख रही है। हमारी सरकार में विगत साढे़ चार वर्षों में प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को आवास, वृद्धजनों निराश्रित महिलाओं एवं दिव्यांगों को पेंशन, किसानों को सम्मान निधि व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ, मजदूरों को मनरेगा केे तहत रोजगार, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त राशन वितरण, निराश्रित गोवंशों हेतु गोवंश आश्रय स्थलों का निर्माण, अपराधियों के खिलाफ जिलाबदर और रासुका की कार्यवाही, कोरोना से बचाव हेतु कोरोना की मुफ्त जांच, मुफ्त टीकाकरण एवं मुफ्त इलाज, युवाओं को रोजगार, सामुदायिक शौचालय पंचायत भवनों का निर्माण, ग्राम सचिवालय की स्थापना, उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटियों को सहायता राशि, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत कन्याओं का विवाह, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत माताओं को लाभ, एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने आदि का कार्य किया गया है।

उन्होंने विधानसभा औरैया के अंतर्गत कराए गए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा औरैया में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 3956 लाभार्थियों को आवास दिये गये है। वृद्धावस्था पेंशन योजना में 12491, निराश्रित पेंशन योजना में 5566, द्विव्यांगजन पेंशन योजना में 2388 लाभार्थियों को पेंशन उपलब्ध कराई जा रही है। विद्यानसभा के 58734 किसानों को किसान सम्मान निधि से लाभान्वित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में आमूलचूल परिवर्तन हुए हैं। प्रदेश में साढ़े चार वर्षों में कानून का राज कायम हुआ है और संगठित अपराध समाप्त कर दिए गए हैं। संगठित गिरोह बनाकर अपराध करने वाले या तो जेल में हैं या प्रदेश से बाहर जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि छुटपुट घटनाओं पर भी सख्त रवैया अपनाते हुए दोषियों को जेल भेजने की कार्यवाही की जा रही है। विकास के मुद्दे पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने विभिन्न विभागों के माध्यम से पूरे प्रदेश में ऐतिहासिक कार्य किए हैं। प्रेस वार्ता के दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष श्री राम मिश्रा, जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह व अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

फील्ड इन्वेस्टिगेटर के पदों पर यहाँ निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रैजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *