Breaking News

तेजी से करें अपना वजन कम, अपनायें यह 5 चीजें…

आधुनिक दौर में जीवनशैली भी भागती-दौड़ती हो गई है। काम पर निकलने की जल्दबाजी में आप अक्सर खाने-पीने को लेकर लापरवाही कर जाते हैं। नाश्ता न कर पाने की वजह से बाहर का अनहेल्दी फूड कई बीमारियों के साथ मोटापे को भी न्यौता देता है। ऐसे में मोटापे बढ़ने के बाद इसे कम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता। कई लोग मोटापे से निपटने के लिए जिम जाते हैं, तो कई लोग महंगे सप्लीमेंट्स खरीद लेते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोगों को इससे फायदा होने की बजाय नुकसान हो जाता है। हम आपको घर में इस्तेमाल होने वाली ऐसी छोटी-छोटी चीजों को बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाने में शामिल करके आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं-

रोजमेरी
ज्यादातर लोगों को लगता है कि रोजमेरी सिर्फ ब्यूटी फेस पैक में ही इस्तेमाल होता है लेकिन आपको बता दें कि खाने में रोजमेरी के नियमित इस्तेमाल से आपके पेट पर चर्बी नहीं होती।

अजवाइन
आपने सुना होगा कि पेट खराब होने पर अजवाइन का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि खाने में अजवाइन डालने से न सिर्फ खाना आसानी से पच जाता है बल्कि इससे फैट भी जमा नहीं होता।

ओर्गेनो
आपने पिज्जा और सैंडविच में ओर्गेनो का स्वाद चखा होगा। ओर्गेनो के इस्तेमाल से किसी भी डिश का जायका बढ़ जाता है, वहीं ओर्गेनो सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि इसमें वजन कम करने के फैक्टर भी होते हैं।

पुदीना
पुदीना की चटनी और शिंकजी में इसका इस्तेमाल बहुत ही अच्छा माना जाता है। पुदीना खाने को पचाने में भी बहुत असरदायक है। आप अगर पेट पर चर्बी जमा नहीं होने देना चाहते, तो पुदीने का इस्तेमाल आज ही शुरू कर दें।

नीबू
आप अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो नीबू पानी का इस्तेमाल आज से ही शुरू कर दीजिए। रोजाना सुबह पानी में नीबू डालकर पीने से आप न सिर्फ मोटापे को कम कर सकते हैं बल्कि इससे आपकी पेट की कई बीमारियां भी दूर हो जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...