Breaking News

MSSC में निवेश करके बहनों को सुरक्षित भविष्य का तोहफा, जानें इस स्कीम की खास बातें

राखी का त्योहार (Raksha Bandhan 2023) पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर भाई अपने बहनों को कुछ न कुछ गिफ्ट जरूर देते हैं. अगर आप भी इस राखी के पर्व पर अपनी बहन को वित्तीय सुरक्षा का लाभ देना चाहते हैं तो सरकार द्वारा शुरू की गई महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में निवेश कर सकते हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बजट 2023 में महिलाओं के लिए खासतौर पर इस योजना का ऐलान किया था. इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें किसी भी आयु वर्ग की महिला निवेश करके सीमित अवधि में तगड़ा रिटर्न का लाभ ले सकती है. हम आपको इस योजना में निवेश की फायदे, ब्याज दर आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं

.

कौन खुलवा सकता है MSSC खाता?

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के नाम से ही पता चल रहा है कि इस बचत योजना को सरकार ने महिलाओं के लिए बनाया है. इसमें किसी भी आयु वर्ग की महिला निवेश कर सकती है. इस खाते में कुल 2 लाख रुपये तक की अधिकतम राशि जमा की जाती है जिस पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है. अगर आप अगस्त 2023 में यह खाता खुलवाते हैं तो यह अगस्त 2025 तक के लिए वैलिड रहेगा.

कहा खोल सकते हैं खाता?

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस स्कीम के तहत आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में अपनी बहन के लिए यह खाता खुलवा सकते हैं. इसके अलावा कई ऐसे पब्लिक सेक्टर बैंक भी हैं तो जो ग्राहकों को एमएसएससी (MSSC) खाता खुलने की सुविधा दे रहे हैं. यह बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया हैं.

कैसे खुलवाएं खाता-

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस या बैंक जाना होगा.
इसके बाद अकाउंट खोलने के लिए एक फॉर्म भरें.
फिर आपको केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आधार और पैन कार्ड जमा करना होगा.

About News Desk (P)

Check Also

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को ...