Breaking News

राज्यपाल ने किया जल संरक्षण का आह्वान

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल शिक्षा के साथ ही सामाजिक दायित्वों के निर्वाह को अपरिहार्य मानती है। शिक्षा आवश्यक है। लेकिन सामाजिक बोध के अभाव में इसे अधूरा समझना चाहिए। विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करने के बाद चाहे जिस भी क्षेत्र में जाएं,उनको अपने दायित्वों के प्रति सजग रहना चाहिए।

यह सांयोग था कि राज्यपाल ने जल दिवस पर छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया।

इसी समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैच द रेन अभियान का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। आनंदीबेन पटेल ने विश्व जल दिवस पर चर्चा करते हुये कहा कि आज प्रधानमंत्री जी ने ‘कैच द रेन’ अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान में सभी लोग बढ़चढकर हिस्सा लें।

नई शिक्षा नीति पर प्रगति

राज्यपाल ने विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न पाठ्यक्रमों में नई शिक्षा नीति के अनुरूप कौशल विकास को शामिल करने के लिए बोर्ड ऑफ स्टडीज के माध्यम से पाठ्यक्रम में संशोधन की प्रक्रिया शुरू करने को सराहनीय बताया। कहा कि पारंपरिक, व्यावसायिक और शैक्षणिक पाठ्यक्रम के अलावा कई नए पाठ्यक्रम इस वर्ष आरम्भ किए गए हैं, जो कि नई पीढ़ी को नवीन दिशा प्रदान करेंगे।

आत्मनिर्भर कानपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान शुरू किया है। इस पर विभिन्न स्तरों पर प्रयास चल रहे है। आनन्दी बेन ने इसमें योगदान के लिए विश्वविद्यालय की प्रशंसा की। विश्वविद्यालय ने कानपुर और इसके आसपास के क्षेत्र में लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने के उद्देश्य से आत्मनिर्भर कानपुर की एक नई पहल की शुरूआत की है। जिसे विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों द्वारा भी शुरू किया जा रहा है।

मिशन शक्ति, स्वावलम्बन तथा आत्मनिर्भर समाज की संकल्पना को सार्थक करने की दिशा में विश्वविद्यालय द्वारा संवर्तिका हाट जैसे आयोजन किये जा रहे हैं, जिसमें आजीविका मिशन,स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए एवं ग्रामीण उद्यमियों को अपने उत्पादों की ब्रिकी के लिए आसानी होगी।

पढ़े कानपुर बढ़े कानपुर

राज्यपाल ने कहा कि ‘पढ़े कानपुर बढ़े कानपुर’,मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में विश्वविद्यालय बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहा है। कोरोना काल में भी इस विश्वविद्यालय ने डिजिटल ई-लर्निंग प्लेटफार्म का पूरा उपयोग कर अपनी शिक्षा जारी रखी। भारत की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हो,स्वरोजगार, औद्योगीकरण को बढ़ावा मिले और बेरोजगारी की समस्या जड़ से समाप्त हो, इस दिशा में मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया जैसे अनेकों महत्वाकांक्षी अभियान चल रहे है।

उन्होंने कहा कि नए भारत की इन सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं में युवा बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और न्यू इंडिया का निर्माण कर, इस राष्ट्र को विश्व के उन्नतशील राष्ट्रों की सूची में शामिल करें।

About Samar Saleel

Check Also

जिले के कटघर थाने में नए कानून के तहत पहला केस, पति के खिलाफ मारपीट का मामला हुआ दर्ज

नए कानून के तहत मुरादाबाद के कटघर थाने में सोमवार को पहला केस दर्ज किया ...