Breaking News

राज्यपाल का भारत @2047 में भागीदारी का आह्वान

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विकसित भारत@2047 हेतु युवाओं से आह्वान किया कि वे इस विजन के भागीदार बने। विकसित भारत के लिए देश की नारी शक्ति, युवा शक्ति, किसान और हर गरीब का विकास होना काफी आवश्यक है।

👉उड़ान भरने से ठीक पहले लड़ाकू विमान मिग-29के का टायर फटा, बंद किया गया रनवे का संचालन

उन्होंने प्रधानमंत्री के नौ आग्रह जल संरक्षण, डिजिटल लेनदेन, स्वच्छता, स्थानीय प्रोडक्ट्स को प्रमोट करना, प्राकृतिक खेती, श्री अन्न को बढ़ावा देना, फिटनेस, योग और खेल को जीवन का हिस्सा बनाना, और गरीब परिवार का संबल बनने का आग्रह किया. इसके माध्यम से भारत और तेजी से विकसित होगा।

राज्यपाल का भारत @2047 में भागीदारी का आह्वान

राज्यपाल डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, लखनऊ के दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहीं थीं. उन्होंने इनोवेशन, इनक्यूबेशन के माध्यम से स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, अटल इन्नोवेशन मिशन, मेक इन इंडिया, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना आदि से स्वरोजगार के मिशन बढावा दिया जा रहा है। इसमें शहरों से लेकर गांव और सुदूर अंचल तक शामिल हैं।

👉कोरोना के बढ़ते मामलों पर एम्स अलर्ट, कोविड मरीजों के लिए बेड होंगे रिजर्व

उन्होंने कहा कि अनुसंधान के माध्यम से ही नई प्रक्रिया, उत्पादों और डिजाइनों को विकसित किया जा सकता है. प्रौद्योगिकी का उपयोग समाज कल्याण के साधन के रूप में होना चाहिए। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में ग्राउंड लेबल पर युवाओं को बहुत शक्ति दी गयी है।

👉‘भारत-रूस के रिश्ते हमेशा मजबूत रहेंगे’, विदेश मंत्री जयशंकर ने मॉस्को में दिया बड़ा बयान

राज्यपाल ने कहा कि अब नेचर ऑफ जॉब बदल रहा है। इसके हिसाब से अपने कौशल को भी अपग्रेड करते रहना होगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर केंद्रित पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को नए तकनीकी परिदृश्य में आवश्यक कौशल प्रदान कर रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस साध्य नहीं साधन हो जिसका उद्देश्य मानव जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना हो।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...