Breaking News

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में सर्वाइकल कैंसर और एचपीवी टीकाकरण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन, राज्यपाल हुईं शामिल

उत्तर प्रदेश। आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से आज डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ में आयोजित सर्वाइकल कैंसर व एचपीवी टीकाकरण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौक़े पर, राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने कहा कि महिलाओं को आज के दौर में अधिक जिम्मेदारियां उठानी पड़ रही हैं, इसलिए उन्हें भी अपने स्वास्थ्य और पोषण युक्त भोजन के प्रति अधिक सतर्क रहना चाहिए। उन्होने कहा कि शरीर में कोई परिवर्तन या समस्या महसूस होे तो चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

सर्वाइकल कैंसर और एचपीवी टीकाकरण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन, राज्यपाल हुईं शामिल

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाये। ताकि, हमारे ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को भी सर्वाइकल कैंसर के बचाव की सही जानकारी प्राप्त हो सके। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों की बालिकाओं को एचपीवी टीका के लिए भी प्रेरित किया जाये।

सर्वाइकल कैंसर का शुरूआती स्टेज में इलाज पूरी तरह सम्भव है- राज्यपाल 

महिला होने के नाते अपने स्वास्थ्य के प्रति स्वयं जिम्मेदार बनें। समय पर वैक्सीन भी लगवाएं, जांच कराएं, इलाज कराएं और सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ विजेता बनें। सर्वाइकल कैंसर का शुरूआती स्टेज में इलाज पूरी तरह सम्भव है। ध्यान नहीं देने पर बीमारी कैंसर में बदल जाती है। गरीब परिवार की महिलाओं के लिए यह व्यय कर पाना पूरे परिवार के लिए समस्या हो जाती है।

इस बीमारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करना अत्यन्त आवश्यक है- उपमुख्यमंत्री

ऐसे में इस कैंसर से बचाव के लिए बड़े स्तर पर जागरूकता और जानकारी का प्रचार अवश्यक है। उप मुख्यमंत्री एवं चिकित्सा शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, परिवार कल्याण मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर एक घातक बीमार है, इस बीमारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करना अत्यन्त आवश्यक है।

About reporter

Check Also

अवैध कब्जे पर चला बुल्डोजर : शमशान भूमि पर दबंगों का था कब्जा, दो दिन का समय देने पर भी नहीं हटा अतिक्रमण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, May 23, 2022 बिधूना। क्षेत्र ...