Breaking News

राज्यपाल की श्रावस्ती यात्रा: दिव्यांगजन उत्थान हेतु प्रतिबद्ध सरकार

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने सकारत्मक भाव से विकलांग को दिव्यांग संबोधन दिया था। उन्होंने केवल शब्द में बदलाव नहीं किया, बल्कि दिव्यांगजन कल्याण हेतु अनेक योजनाएं लागू की।

👉रोजगार परक शिक्षा पर राज्यपाल का जोर

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार दिव्यांगजन उत्थान हेतु प्रतिबद्ध है.सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के हित में तमाम योजनाओं का संचालन कर दिव्यांगजनों को लाभान्वित किया जा रहा है. आनंदीबेन पटेल ने जनपद श्रावस्ती कलेक्ट्रेट सभागार में भारत सरकार की एडिप योजना के अन्तर्गत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम कानपुर के सहयोग से दिव्यांगजनों को निःशुल्क कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित किए।

👉मणिपुर में जारी है हिंसा, दंगाइयों के साथ मुठभेड़ में BSF जवान शहीद

कार्यक्रम में जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र व एलिम्को कानपुर द्वारा संयुक्त रूप से परीक्षण कैंप द्वारा पूर्व में चिन्हित जनपद के 2247 लाभार्थियों को 3806 उपकरणों को निःशुल्क प्रदान किए गए। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए निःशुल्क कृत्रिम एवं सहायक अंग उपकरण से उनके जीवन स्तर में बदलाव आयेगा.उन्हें अपने कार्यों के निर्वाह में सुगमता होगी।

राज्यपाल की श्रावस्ती यात्रा: दिव्यांगजन उत्थान हेतु प्रतिबद्ध सरकार

दिव्यांगजनो के लिए अलग से जिला अस्पताल के पास में केन्द्र सरकार की सहायक संस्था द्वारा जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में भी दिव्यांगजनों को अपने तथा अपने परिवार के लिए इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं है। एक ही स्थान पर वे केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की योजना का लाभ ले सकते हैं। एडिप योजना को अत्यंत लाभकारी बताते हुए उन्होंने कहा कि इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए, जिससे शत्-प्रतिशत दिव्यांगजनों को इससे लाभान्वित किया जा सके।

दिव्यांग पुनर्वास केंद्र का शुभारंभ

आनन्दी बेन ने श्रावस्ती में दिव्यांगजनों के लिए संयुक्त जिला चिकित्सालय में स्थित उच्चीकृत जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र का भी फीता काटकर शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि जिले में जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के संचालन से दिव्यांगजनों को बेहतर सुविधा व लाभ मिलेगा।

चिकित्सालय का निरीक्षण

राज्यपाल ने श्रावस्ती के संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा का निरीक्षण किया। स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों को दी जा रही सुविधाओं का निरीक्षण किया तथा इलाज के लिए आए मरीजों का हालचाल भी पूछा।

👉माफिया मुख्तार अंसारी की बढ़तीं मुश्किलें, न्यायालय ने किया ऐसा…

उन्होंने जनपद के प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सरकार द्वारा प्रदत्त सभी सुविधाएं मरीजों को समय से मुहैया कराने, अस्पताल में संचालित सभी वार्डों एवं यूनिटों की स्वयं निगरानी रखने को कहा ताकि अस्पताल में आए मरीजों को कोई दिक्कत न होे।

अस्पताल में रक्त की कमी की पूर्ति के लिए जन-मानस को अधिकाधिक रक्तदान हेतु प्रेरित करने के लिए भी कहा। अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड में भर्ती बच्चों की बेहतर देखभाल हेतु राज्यपाल ने सम्बन्धित चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल कर्मियों विशेष चर्चा की।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

खेत में छिपा था छह फीट लंबा मगरमच्छ, फुफकार सुन सहम गए लोग; घंटों मशक्कत के बाद किया गया रेस्क्यू

आगरा के रकाबगंज थाना क्षेत्र में शिवाजी मार्केट से गारमेंट व्यापारी के यहां हुई चोरी ...