Breaking News

राज्यपाल की हरदोई यात्रा

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने समूह की महिलाओं एवं कृषकों को कृषक समन्वय बनाकर वैज्ञानिक विधि से खेती करने की अपील की तथा खेतों में जैविक खाद का प्रयोग करने का सुझाव दिया।आनंदीबेन पटेल ने कृषि विज्ञान केन्द्र हरदोई का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा नवनिर्मित वर्मी कम्पोस्ट तथा मुर्गी पालन यूनिट की नवनिर्मित डिमोन्स्टेशन यूनिट,मृदा परीक्षण इकाई,पॉली हाउस एवं कृषि प्रक्षेत्र का भ्रमण किया तथा इसकी कार्य पद्धति को जाना,इसके साथ ही उन्होंने पोषण वाटिका का निरीक्षण भी किया।

नवनिर्मित डेमो यूनिट को शीघ्र पूरी क्षमता के साथ चलाने व व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिये। राज्यपाल ने जिला प्रशिक्षण केन्द्र पर कृषि,मत्स्य पशु,उद्यान एवं उद्योग विभाग की ओर से लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

एक उन्नतशील कृषक अक्षिता सिंह को सीटू योजना के अन्तर्गत अनुदान पर प्राप्त टै्रक्टर की चाबी भेंट की। जिला प्रशिक्षण केन्द्र हाल में आयोजित एफपीओ के कृषक, आजिविका मिशन की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं तथा अन्य कृषकों से उद्यमिता विकास एवं कृषि उत्पादकता समूह के माध्यम से हो रहे लाभ के बारे में संवाद स्थापित किया।

एक अन्य कार्यक्रम में राज्यपाल ने हरदोई जिले के ब्लाक टड़ियावां के ग्राम सिकन्दरपुर के सर्वोदय आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में एचसीएल फाउन्डेशन एवं उषा सिलाई फाउन्डेशन की ओर से आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। सर्वोदय आश्रम में बालिकाओं की शिक्षा के प्रति किये जा रहे प्रयासों के सम्बन्ध में जानकारी ली।

उन्होंने एचसीएल फाण्डेशन के माध्यम से चलाए जा रहे शिक्षापरक कार्यक्रमों में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र दिये। एचसीएल फाण्डेशन द्वारा आश्रम में रह रही महिलाओं के लिए राज्यपाल की प्रेरणा से तीन तीन नैपकिन वेंडिग मशीन तथा नैपकिन डिस्पोजल मशीन भेंट की गई।

About Samar Saleel

Check Also

विजय दशमी का संदेश

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें विजय दशमी का महत्व असत्य और अधर्म प्रवृत्ति ...