Breaking News

राज्यपाल की कानपुर यात्रा

कानपुर। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने कानपुर में जूही स्थित उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज के क्षेत्रीय केंद्र के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय और राज्य मंत्री रजनी तिवारी भी उपस्थित थीं।

👉यूपी में बेसिक स्कूलों की बढ़ाई गईं छुट्टियां, जानिए अब कब खुलेंगे स्कूल

राज्यपाल ने उच्च शिक्षण संस्थानों के सामाजिक दायित्व, विद्या पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों के जीविकोपार्जन,किसानों को तकनीकी सहायता, शिक्षा से वंचित रहे लोगों लोगों तक पहुचने जैसे विषय उठाए. वस्तुतः उनके विचार सभी उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए उपयोगी है. राज्यपाल ने कहा कि मुक्त विश्वविद्यालय को तकनीकी विश्वविद्यालयों के साथ भी एमओयू करना चाहिए जिससे तकनीकी ज्ञान में दक्ष युवाओं को भी पढ़ाई का अवसर प्राप्त हो सके।

राज्यपाल की कानपुर यात्रा

विश्वविद्यालयों को अपने शिक्षा पाठ्यक्रमों में नवीन परिवर्तनों के साथ लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों को प्रारंभ करना चाहिए। शिक्षा से वंचित रह गए लोगों को मुक्त विश्वविद्यालय से काफी आशाएं हैं। युवाओं को ज्ञान के साथ-साथ नवीन तकनीक, प्रशिक्षण और कौशल विकास की आवश्यकता है. राज्यपाल ने कहा कि कानपुर नगर उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी है।

👉विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कह डाली ये बात

यहां बहुत से औद्योगिक क्षेत्र एवं औद्योगिक घराने हैं। विश्वविद्यालय इनके साथ मिलकर युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करे। जिससे उन्हें कौशल युक्त रोजगार प्राप्त हो सके। समय की मांग के अनुसार कौशल विकास, इनक्यूबेशन सेंटर और स्टार्ट अप आदि क्षेत्र में युवाओं को प्रशिक्षण की आवश्यकता है। हमारी नई पीढ़ी को तकनीकी ज्ञान में दक्षता हासिल होनी चाहिए। मुक्त विश्वविद्यालय को उन्नत खेती पर आधारित कार्यक्रमों के बारे में किसानों को बताना चाहिए कि वे ऐसी खेती करें जिससे मिट्टी उर्वरा शक्ति से सशक्त हो।

उन्होंने महिलाओं को पोषण युक्त आहार दिए जाने पर जोर दिया। उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव आ रहे हैं। दूरस्थ शिक्षा की उपयोगिता बढ़ रही है और शिक्षा जगत की विसंगतियां दूर हो रही हैं। राज्य मंत्री उच्च शिक्षा रजनी तिवारी ने कहा कि दूरस्थ शिक्षा की वर्तमान में बहुत आवश्यकता है।

आँगनवाड़ी सहभागिता कार्यक्रम

आनन्दी बेन ने छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर में आयोजित आँगनवाड़ी सहभागिता कार्यक्रम में जनपद के 69 आंगनवाडी केन्द्रों को सुविधा सम्पन्न बनाने हेतु आवश्यक सामग्री वितरित की। उक्त सामग्री जनपद की पॉच संस्थाओं द्वारा आंगनवाडी केन्द्रों को सशक्त बनाने के लिये प्रदान की गयी।

विश्वविद्यालय के वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई प्रेक्षागृह में आयोजित इस कार्यक्रम में कानपुर जनपद की आंगनवाड़ी कार्यकर्तियों का प्रशिक्षण भी आयोजित किया गया।

आनंदीबेन पटेल ने आंगनवाड़ी को सशक्त करने में विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रों पर पढ़ने वाले बच्चे भविष्य में उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित हों और विश्वविद्यालय के छात्र बनें, इसके लिए बचपन से ही इन्हें शिक्षा के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने समाज के अंतिम व्यक्ति को आगे बढ़ाने के लिए सभी की जिम्मेदारी को आवश्यक बताया और कहा कि सेवा भाव से कार्य करने की आवश्यकता है। आप सभी को चाहिए कि वह समाज सेवा के लिए अवश्य कार्य करें।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...