Breaking News

हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद फायदेमंद है नसों के लिए, जाने कैसे

एक हेल्दी और स्वस्थ्य शरीर के लिए नसों का मजबूत होना बेहद जरूरी है। क्योंकि हमारा शरीर कई तरह की नसों और #धमनियों से मिलकर बना है। शरीर में मौजूद ये धमनियां और नसें हृदय से शरीर के ऊतकों तक खून को आगे और पीछे ले जाने के लिए जिम्मेदार हैं। लिहाजा इंसान की बॉडी चलती फिरती रहती है और एक्टिवनेस बनी रहती है।

अन्य खबर पढ़े – हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद फायदेमंद है नसों के लिए, जाने कैसे

अगर #नसों के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिया गया तो इनमें गंदगी जमा हो सकती है, जिससे इनके कमजोर और अस्वस्थ होने का खतरा बढ़ सकता है। इन्हें स्वस्थ रखने के लिए एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे आपके शरीर को अधिक समय तक काम नहीं करना पड़ेगा।

  1. नसों को मजबूत करने में फाइबर रिच फूड मदद करते हैं। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल धमनियों के खराब होने का बड़ा कारण है। इसलिए आप भोजन में रिफाइंड की जगह साबुत अनाज चुनें, नमकीन चिप्स या मीठी कैंडी से दूर रहें। क्योंकि यह खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं, इनकी बजाय आप फलों और सब्जियों को स्नैक्स के रूप में लें।
  2. मसाले भी नसों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। आप हल्दी और लाल मिर्च को डाइट में शामिल करें, क्योंकि हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो धमनियों को सख्त होने से रोकने में मदद करता है। वहीं लाल मिर्च सर्कुलेशन को उत्तेजित करती है और आपके रक्त प्रवाह को बनाए रखने और स्वस्थ परिसंचरण में सहायता करने में मदद करती है।
  3. नसों यानी रक्त वाहिकाओं के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खाने में अलग-अलग रंग के फल-सब्जियां शामिल करके नसों से स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। क्योंकि साग में बायोफ्लेवोनोइड्स फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इतना ही नहीं इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो नसों को अंदर से हेल्दी और मजबूत बनाने में मददगार है।

अन्य खबर पढ़े – 1.5 करोड़ रुपये के आभूषण और नगदी की चोरी, गार्डों ने कहा-हमने….

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...