Breaking News

गाइड समाज कल्याण संस्थान ने वृद्धाश्रम में बुजुर्ग जनों के साथ मनाया मंत्री असीम अरुण का जन्मदिवस 

लखनऊ। आज जिला समाज कल्याण विभाग बरेली एवं गाइड समाज कल्याण संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में असीम अरुण, मंत्री समाज कल्याण विभाग (स्वतंत्र प्रभार) का जन्म दिन हर्षोल्लास के साथ वृद्धजन आवास गृह वृद्धाश्रम बुखारा मोड़ ITBT कैम्पस, बदायूं रोड बरेली में मनाया गया। जिसमे आश्रम में रहने वाले करीब 102 बुजुर्ग स्त्री पुरुषों ने भाग लिया वृद्धाश्रम के कर्मचारी, केयरगिवर्स, व्यवस्थापक संतोष मिश्रा, जिला समाज कल्याण अधिकारी मीनाक्षी वर्मा, सुपरवाइजर वीर पाल सिंह, जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी डॉ पार्वती, संस्था की संस्थापक डॉ इंदु सुभाष, संस्था के स्वयंसेवक आदि ने भाग लिया।

वृद्धाश्रम के सबसे ज्यादा आयु के बुजुर्ग मेवाराम बाबा (उम्र 100 वर्ष), विजयपाल (आयु 98वर्ष) ने केक काटा, इसके बाद सभी ने मिलकर असीम अरुण को आशीर्वाद दिया। संस्था की तरफ से केक, फल, मिष्ठान बिस्किट आदि का वितरण किया गया। बुजुर्गों ने मिलकर के गानों पर नृत्य किया तथा मंत्री से मिलने की इच्छा प्रकट की।

ज्ञातव्य हो कि एक दिन पूर्व 3 अक्टूबर को जिला समाज कल्याण विभाग विकास भवन बरेली में जिला समाज कल्याण अधिकारी मीनाक्षी वर्मा के साथ ही संस्था प्रमुख डॉ इन्दु सुभाष की सार्थक बैठक हुई। जिसमे बुजुर्गों की समस्याओं के विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा हुई। साथ ही घरेलू हिंसा (पारिवारिक रिश्तेदारों का दुर्व्यवहार) आर्थिक असमर्थता, नितांत अकेलापन, मंहगा इलाज, अति जरावस्था के रोगों यथा अल्ज़ाइमर डिमेंशिया आदि से पीड़ित बुजुर्गों के पुनर्वासन की दिक्कतों आदि पर बात हुई।

मुख्यमंत्री के संरक्षण में व मंत्री असीम अरुण के नेतृत्व मे समाज कल्याण विभाग द्वारा हाल ही में बुजुर्गों के कल्याण के लिए सृजित वृद्धावस्था कल्याण निधि के विषय में भी चर्चा हुई। घरेलू हिंसा से प्रताड़ित बुजुर्गों व उनके परिजनों के लिए एक मध्यस्थता प्रकोष्ठ के गठन की भी चर्चा हुई, जिसमें संस्था द्वारा पाक्षिक अथवा मासिक रूप से जैसी आवश्यकता रहेगी, परामर्शन सेवाएं देने का आश्वासन दिया गया। इसके साथ ही युवाओं को संवेदनशील बनाने के लिए विभिन्न शैक्षिक संस्थानों में विचार गोष्ठियों आदि के आयोजन की भी रूपरेखा तैयार कि गई।

About Samar Saleel

Check Also

पत्नी और प्रेमी द्वारा रची घातक साजिश का शिकार हुआ व्यक्ति, प्राकृतिक लग रही मौत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मुंबई में एक महिला को अपने पति के ...