Breaking News

स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

औरैया। जनपद में बुधवार को स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने दंपति को परिवार नियोजन के लाभ एवं परिवार नियोजन के साधन अपना कर खुशहाल परिवार बनाने के प्रति जागरूक किया। उन्होंने अधिकाधिक लोगों को परिवार नियोजन के साधन अपनाने की अपील भी की।

औरैया में मालगाड़ी की चपेट में आकर युवक की मौत

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिशिर पुरी ने बताया कि हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य हाई रिस्क प्रेगनेंसी, और दो या उससे अधिक बच्चों वाले दंपति को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी देना है। साथ ही #दंपति को उनकी इच्छा के मुताबिक जरूरी साधन उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केंद्रों पर दो बच्चों के बीच तीन वर्ष का सुरक्षित अंतर रखने के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता अखिलेश कुमार ने बताया कि महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा व छाया एवं आईयूसीडी और पीपीआईयूसीडी की सुविधा निःशुल्क मुहैया कराई जाती है। इस दौरान जिनका परिवार पूरा हो चुका है उनके लिए दंपति को परिवार नियोजन के स्थाई साधन (नसबंदी) अपनाने के लिए सलाह दी जातीहै। इस तरह परिवार में सदस्यों की संख्या सीमित रखकर बढ़ते खर्चे को रोक सकते हैं और बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर ठीक से ध्यान देना आसान हो जाएगा।

बिधूना…नगर की गोशाला में एडीएम को मिलीं कमियां, गंदगी को देख व्यक्त की नाराजगी, ईओ से तीन दिन में व्यवस्थाएं करने का दिया निर्देश

बोले लाभार्थी – ब्लॉक अछल्दा निवासी 28 वर्षीय बेबी के एक लड़का और एक लड़की है और तीसरा बच्चा गर्भ में है। अब वह नसबंदी कराने की इच्छुक है। इस पर परिवार नियोजन परामर्शदाता आरती ने उसे उचित परामर्श दिया।

ब्लाक दिबियापुर निवासी 27 वर्षीय अनीता ने दो बच्चे होने पर अस्थाई साधन स्वास्थ्य केंद्र पर अंतरा इंजेक्शन लगवाया है। उसका कहना है कि अभी वर्तमान में वह और बच्चा नहीं चाहती है। ी ब्लॉक की 30 वर्षीया रामकान्ति बताती हैं कि उसके एक पुत्री है। दूसरा बच्चा वह अभी नहीं चाहती। उसने परिवार नियोजन अपनाने की इच्छा जताई। वह चार बार अंतरा इंजेक्शन लगा चुकी हैं। इस पर उसके पति ने भी अपनी सहमति दे दी। स्वास्थ्य केंद्र में उसे बास्केट आफ च्वाइस की जानकारी हुई। यहां परिवार नियोजन के फायदे समझकर अब वह अस्थाई संसाधन के रूप में माला एन अपना रही है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...