Breaking News

दिल्ली में 3 साल बाद हुई सबसे ज्यादा बारिश, 32 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली तेज हवाएं

दिल्ली में सोमवार को सिर्फ तीन घंटे में 6.6 मिमी बारिश दर्ज की गई जो पिछले तीन साल में मार्च के महीने में 24 घंटे की अवधि के दौरान हुई सबसे ज्यादा वर्षा है। वहीं तेज हवाएं चलने और झमाझम बारिश से दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी सुधर गई है।

मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के मुख्य मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में 6.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मौसम कार्यालय ने कहा कि बिजली चमकने और बारिश के साथ 32 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं।

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि सोमवार की बारिश मार्च में तीन साल में 24 घंटे की अवधि में हुई सबसे ज्यादा वर्षा है। सोमवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में भारी बारिश हुई। इससे सड़कों पर जलजमाव हो गया और यातायात बाधित हुआ। इससे पहले दिन में दिल्ली में मौसम सुहावना रहा और अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम कार्यालय ने मंगलवार को आमतौर पर बादल छाए रहने और बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी का अनुमान जताया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 और 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि 0 से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

आईएमडी के मुताबिक, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि आर्द्रता का स्तर 48 प्रतिशत से 94 प्रतिशत के बीच रहा। दिल्ली में सोमवार शाम 4 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 154 दर्ज किया गया। सरकार की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ के अनुसार, अगले छह दिनों तक वायु गुणवत्ता के ‘मध्यम’ श्रेणी में बने रहने की संभावना है।

About News Room lko

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...