Breaking News

सनातन धर्म का मानवीय पक्ष

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर सनातन धर्म के मानवीय पहलु को रेखांकित किया. उन्होंने काशी में कहा कि सनातन धर्म कृति के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने वाला धर्म है। किसी के उत्तम कार्य के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने वाला महान धर्म सनातन धर्म है। सनातन धर्म हमें हमेशा अपने पूर्वजों, अपनी परम्परा और समाज के लिए योगदान देने वाले महापुरुषों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने की प्रेरणा देता है।

👉एटीएस के प्रिलिमिनरी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के आवेदन सबमिशन का प्रथम चरण 3 नवम्बर को होगा प्रारम्भ: दयाशंकर सिंह

सनातन धर्म की परम्परा में अन्नदान के अनेक उदाहरण हमारे सामने हैं। अन्नदान की महत्ता को एक भारतीय से ज्यादा और कोई नहीं समझ सकता। योगी आदित्यनाथ ने पूज्य भाईजी अन्न क्षेत्र के औपचारिक उद्घाटन किया। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि श्री हनुमान प्रसाद पोद्दार स्मृति सेवा ट्रस्ट द्वारा संचालित दृष्टिबाधित विद्यालय में अन्न क्षेत्र का शुभारम्भ होना एक सुखद अनुभूति करने वाला क्षण है।

सनातन धर्म का मानवीय पक्ष

श्रद्धेय भाईजी हनुमान प्रसाद पोद्दार की स्मृति में आज यहां एक पवित्र कार्य हुआ है। यहां पर दृष्टिबाधित बच्चे अध्ययन करते हैं। इन दृष्टिबाधित बच्चों के साथ काशी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक नया अन्न क्षेत्र का शुभारम्भ अत्यन्त सुखद है। श्री हनुमान प्रसाद पोद्दार स्मृति सेवा ट्रस्ट का यह कार्यक्रम इसी कार्य से जुड़ा हुआ है. सनातन धर्म की जो सेवा गीता प्रेस के माध्यम से हुई, वह अत्यंत अभिनंदनीय एवं सराहनीय है। इस कार्य को धन्यवाद ज्ञापित करने के लिए गीता प्रेस के शताब्दी महोत्सव के समापन समारोह में स्वयं प्रधानमंत्री गोरखपुर आए थे।

👉महिला कैदियों ने जेल में ही मनाया करवाचौथ, मांगी पति की लंबी उम्र की दुआ 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांगजन और समाज को एक नई दृष्टि दी है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगजन के कल्याण के लिए अनेक कार्यक्रम व अभियान चलाए जा रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने में विकास कार्यों, कानून-व्यवस्था एवं आगामी देव दीपावली के आयोजन की तैयारियों की विस्तृत एवं गहन समीक्षा की।

उन्होंने शासन की जनहित एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध तरीके से, गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पावर कॉर्पोरेशन को आगामी त्योहारों व मांगलिक कार्यक्रमों के दौरान बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

फंदे पर लटका मिला गर्भवती महिला का शव, मायकेवाले बोले- ससुरालीजनों ने हत्या कर दी; पुलिस कर रही जांच

मैनपुरी:  उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में शनिवार की देर शाम मोहल्ला भीम नगर में एक ...