Breaking News

घुटनों के दर्द से है बेहाल तो करे ये आसान सा काम

घुटनों का दर्द तकलीफ देने के साथ ही काफी मुश्किल खड़ी कर देता है। क्योंकि दर्द की वजह से चला नहीं जाता और चलने की कमी कई सारी दूसरी बीमारियों को पैदा करती है। ऐसे में जरूरी है कि घुटनों के दर्द का सही उपचार किया जाए।

आर्थराइटिस या फिर गठिया का ये दर्द अब बढ़ती उम्र के साथ ही कम उम्र के लोगों को भी परेशान करने लगा है। ऐसे में एक्सरसाइज सबसे कारगर उपाय है। जिसकी मदद से घुटनों के दर्द को कम किया जा सकता है। अगर आप अलग से एक्सरसाइज का टाइम नहीं निकाल पाते तो बेड पर बैठे-बैठे इन एक्सरसाइज को करें।

अल्टरनेट लेग रेज

बेड पर पीठ की तरफ से लेट जाएं। दोनों हाथों को साइड में रखें। घुटनों के नीचे एक तकिया लगा लें। जिससे कि सपोर्ट बना रहे। अब एक पैर को उठाकर स्ट्रेच करें और 45 डिग्री का एंगल बनाएं। इस एक्सरसाइज को करने में पहली बार में दिक्कत होगी। लेकिन कोशिश करते रहें। अब करीब 10 सेकेंड तक पैरों को उठाकर रखें। फिर नीचे कर लें। इसी तरह से दूसरे पैर को भी उठाएं और 10 सेकेंड तक होल्ड करें। रोजाना 10-20 बार इस एक्सरसाइज को करने से घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा।

लेग एक्सटेंशन
बेड के किनारे पर बैठ जाएं और थाईज के नीचे तकिया रख लें। जिससे कि पैरों को सपोर्ट मिले। अब दोनों पैरों को सामने की तरफ सीधा उठाएं। करीब दस सेकेंड तक इसी पोजीशन में बने रहें। ध्यान रहें कि कमर बिल्कुल सीधी हो। सांस छोड़ते हुए पैरों को वापस से पहले वाली पोजीशन में लाएं। इस एक्सरसाइज को करीब 10-20 सेट में करें।

एडक्शन

इस एक्सरसाइज को करने के लिए बिस्तर पर लेट जाएं। सांस खींचे और घुटनों को मोड़ लें। दोनों घुटनों के बीच में तकिया को दबाएं और इसे दबाने की कोशिश करें। करीब दस सेकेंड तक घुटनों की मदद से तकिया को दबाएं। दस बार तक इस एक्सरसाइज को रीपिट करें।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...