Breaking News

वर्कआउट के तुरंत बाद यदि आपको भी लगती है भूख, तो ये है मुख्य कारण…

मानव शरीर की रचना ही ऐसी है कि इसे उसे कभी भी भूख लग सकती है लेकिन अक्सर हम तीन टाईम ही भोजन करते है। अगर आप फीटनेश पर ध्यान देते हैं या भूख को रोकना चाहते है। तो आपको कुछ उपाए करने होंगे। देखा जाता है कि जब हम दौड़ लगाते है या वर्कआउट करते हैं तो अचानक भूख लग जाती है। इसके पीछे क्या है कारण आईए जानते हैं –

बता दें कि तेज दौड़ने के बाद आपका भूख की तरफ ज्यादा ध्यान क्यों होता है। ज्यादातर लोग दौड़ने के बाद उन्हें कुछ खाने के लिए चाहिए होता है। आप ही नहीं बल्कि ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा होता है। जब हम अपने आपको फिट रखने के लिए तेज दौड़ने जाते हैं तो आने के बाद हमे अक्सर भूख लगने लगती है और हमे उस समय कुछ खाने के लिए चाहिए होता है

बता दें कि शरीर से कैलोरी का कम होना इसका सीधा फर्क आपकी भूख पर ही पड़ता है। दौड़ना एक एक्सरसाइज ही जिसमें काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी कम होती है। दौड़ने के बाद भूख लगने का सबसे बड़ा कारण है कि हमारी बॉडी पूरी तरह से एक्टिव तो रहती है लेकिन शरीर से कई कैलोरी कम हो रही होती है जिसकी वजह से भूख की इच्छा बढ़ने लगती है।

जिन लोगों के साथ ये समस्या ज्यादा है उनका कारण ये है कि वो एक तो कम मात्रा में कैलोरी का सेवन करते हैं जिसके बाद दौड़ने से उनकी और भी कैलोरी कम होने लगती है जिसकी वजह से भूख बढ़ने लगती है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि उन लोगों की बॉडी कम डाइट के साथ भी दौड़ने में सक्षम होती है।

बता दें कि वर्कआउट और दौड़ने से पहले अपने शरीर को पूरी तरह से डिहाईड्रेट रखना चाहिए। आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें जिससे की आपके शरीर में किसी भी तरह से पानी की कमी ना हो। आपको सिर्फ तभी खाना खाना चाहिए जब आपको भूख लगी हो ना कि सिर्फ सोच कर ही खाना खाएं।

बता दें कि अपने आपको फिट रखने के लिए एक्सरसाइज के रूप में दौड़ना एक बहुत ही फायदेमंद और असरदार है। इससे ज्यादा मात्रा में आपकी बॉडी से कैलोरी बर्न होती है जिससे आप वजन बढ़ता नहीं है।

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...