Breaking News

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पर 8 फरवरी से शुरू होगा महाभियोग का ट्रायल

सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चक शूमर ने घोषणा की है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग का ट्रायल 8 फरवरी से शुरू होगा. उन्होंने कहा कि प्रतिनिधि सभा में महाभियोग की प्रक्रिया सोमवार को प्रांरभ होगी.

उनके इस बयान से यह साफ हो गया है कि राष्ट्रपति पद से हटने के बाद भी ट्रंप की मुश्किलें कम नहीं हुई है. सीएनएन ने शुमर के हवाले से कहा है कि हम सभी अपने देश के इतिहास में इस भयानक अध्याय को पीछे रखना चाहते हैं, लेकिन राष्ट्र की एकता के लिए यह जरूरी है कि सच्चाई और जवाबदेही तय की जाए.

हालांकि ट्रंप अब अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं हैं. अब अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन हैं. ऐसे में यह जिज्ञासा उत्पन्न होती है कि जब ट्रंप सत्ता से बाहर हो चुके हैं, अमेरिका में नए राष्ट्रपति ने अपना कामकाज शुरू कर दिया है तो सवाल उठता है कि इस महाभियोग का उन पर क्या असर होगा.

Loading...

गौरतलब है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव्स में पारित हो चुका है. अब प्रक्रिया ऊपरी सदन में शुरू होगी. जिसमें ऊपरी सदन में उनके खिलाफ ट्रायल शुरू होगा.

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर 6 जनवरी को कैपिटल हिल यानी अमेरिकी संसद पर हमला करने के लिए उकसाने का आरोप है. इसे सदन में 197 के मुकाबले 232 मतों से पारित कर दिया गया है. 10 रिपब्लिकन्स सांसदों ने महाभियोग प्रस्ताव का समर्थन किया है. अमेरिका के इतिहास में ट्रंप ऐसे पहले राष्ट्रपति बन गए हैं, जिनके खिलाफ एक ही कार्यकल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव पारित हो गया है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

कर्ज में डूबता जा रहा है अमेरिका, भारत का US पर 16 लाख करोड़ रुपये बकाया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कोरोना ने दुनिया की बड़ी से बड़ी अर्थव्यवस्था ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *