Breaking News

देश में 1 दिसंबर से होने जा रहे हैं अहम बदलाव, पढ़ें क्या पड़ेगा आम आदमी पर असर

देश में 1 दिसंबर 2020 से कुछ अहम बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आम आदमी की जीवनचर्या पर पड़ेगा. इनमें कोरोना से जुड़ी निगरानी, रोकथाम और सतर्कता के लिए नई गाइडलाइंस के साथ-साथ बैंकिंग से जुड़े नियमों में बदलाव शामिल है.

इनमें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से रोकथाम के दिशा-निर्देशों और कोविड-19 उपयुक्त बर्ताव, सावधानी और भीड़ को काबू में रखने को सख्त तौर पर लागू करने को कहा है. राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को जिला प्रशासन द्वारा माइक्रो लेवल पर कंटेनमेंट जोन को ध्यान से निर्धारित कराना सुनिश्चित करना होगा.

इन कंटेनमेंट जोन में केवल अनिवार्य कामों की इजाजत होगी. इसके साथ मेडिकल इमरजेंसी और जरूरी सामान और सेवाओं के अलावा इन जोन से अंदर और बाहर लोगों की आवाजाही पर पांबदी रहेगी. फेस मास्क पहनने की जरूरत को लागू करने के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासनिक कारज़्वाई कर सकते हैं जिसमें सार्वजनिक और काम की जगहों पर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना लगाना शामिल है.

1 दिसंबर से पीएनबी 2.0 वन टाइम पासवर्ड बेस्ड कैश विदड्रॉअल सुविधा लागू करने जा रहा है. 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच पीएनबी 2.0 एटीएम से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब ओटीपी बेस्ड होगी. यानी इन नाइट आवर्स में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए पीएनबी ग्राहकों को ओटीपी की जरूरत होगी. इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं.

1 दिसंबर से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सुविधा 24 घंटे और सातों दिन उपलब्ध रहेगी. यानी ग्राहक आरटीजीएस के जरिए साल के 365 दिन कभी भी पैसों का लेनदेन कर सकेंगे. अभी आरटीजीएस सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है.

एक दिसंबर से मुंबई-हावड़ा डेली सुपरफास्ट ट्रेन का संचालन फिर से शुरू हो रहा है. मुंबई-हावड़ा ट्रेन अपने पुराने समय पर ही चलेगी. जबलपुर-नागपुर स्पेशल ट्रेन भी एक दिसंबर से शुरू हो रही है. लॉकडाउन के बाद से इसकी सेवा बंद थी. रीवा स्पेशल और सिंगरौली स्पेशल ट्रेन का संचालन भी एक दिसंबर से किया जाएगा. इसके अलावा झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल भी फिर से पटरी पर उतरने वाली हैं.

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलिंडर की कीमत में बदलाव होता है. हालांकि पिछले छह महीने से इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. देखना है कि दिसंबर माह में एलपीजी के दाम बढ़ते या घटते हैं या फिर कीमत जस की तस रहने का सिलसिला जारी रहता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

शीर्ष अदालत पहुंचे सफलता हासिल करने वाले 50 से ज्यादा अभ्यर्थी, दोबारा परीक्षा न कराने की मांग

गुजरात में नीट-यूजी में सफलता हासिल करने वाले 50 से ज्यादा अभ्यर्थियों ने सर्वोच्च न्यायालय ...