Breaking News

CMS में ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ का आयोजन, संस्कारों की आधारशिला स्कूल और घर में ही रखी जानी चाहिए- जगदीश गाँधी


लखनऊ।
City Montessory School, इन्दिरा नगर कैम्पस की ओर से  ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ का आयोजन आज विद्यालय प्रांगण में किया गया। इस अवसर पर CMS के संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने अपने संबोधन में कहा कि संस्कारों की आधारशिला स्कूल और घर-परिवार में ही रखी जानी चाहिए। स्कूल और घर-परिवार का जैसा वातावरण होगा, वैसा ही प्रभाव बच्चे के मन-मस्तिष्क पर पड़ता है।

डा. गाँधी ने आगे कहा कि वैसे तो बालक को समाज का प्रकाश बनाने की जिम्मेदारी घर, समाज व स्कूल तीनों की है, लेकिन, स्कूल और घर के वातावरण का प्रभाव बच्चों पर अधिक पड़ता है। इन्हीं विचारों के फलस्वरूप कामास में बच्चों को एकता, शान्ति, सौहार्द व संस्कारों की शिक्षा प्रारम्भ से ही दी जाती है। इससे पहले, ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ का विधिवत शुभारम्भ स्कूल प्रार्थना, सर्वधर्म प्रार्थना और दीप प्रज्वलन से हुआ। समारोह में स्कूल के छात्रों ने न सिर्फ अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया बल्कि, विद्यालय की ओर से प्रदान की जा रही नैतिक और आध्यात्मिक शिक्षा और संस्कारों का भी प्रदर्शन किया। समारोह में विभिन्न प्रतियोगिताओं में सर्वोच्चता अर्जित करने वाले छात्रों को विशेष रूप से पुरष्कृत कर सम्मानित किया गया।

समारोह के अन्त में CMS इन्दिरा नगर कैम्पस की प्रधानाचार्या रुचिभुवन जोशी ने समारोह की अभूतपूर्व सफलता के लिए गणमान्य अतिथियों और अभिभावकों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि CMS छात्रों का सर्वांगीण विकास कर उन्हें टोटल क्वालिटी पर्सन बनाने के लिए संकल्पित है।

About reporter

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...