Breaking News

पान के पत्ते की मदद से झड़ते बालों को रोक सकती है आप, यहाँ जानिये कैसे

महिला हो या पुरुष सभी को अपने बाल और त्वचा की बहुत फिक्र रहती हैं और इसके लिए वे कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई सस्ती और कुदरती चीजें हैं जो असरकारक होती हैं और सकारात्मक परिणाम देती हैं। ऐसी ही एक चीज हैं पान के पत्ते जो कि त्वचा और बालों की कई परेशानियों को दूर करने का काम करती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह इनका इस्तेमाल किया जाए। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।


बालों को झड़ने से रोके

पान के पत्ते की मदद से झड़ते बालों को भी रोका जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले पान की पत्तियों को पीस लें। इसके बाद पिसी हुई पत्तियों को तिल के या नारियल के तेल में मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं। एक घंटा बालों में लगा रहने के बाद इसे धो दें। सप्ताह में दो बार अगर आप इसका लगातार इस्तेमाल करते हैं तो फर्क अपने आप ही पता चल जाएगा।

तन की दुर्गंंध को दूर करे

अगर शरीर से बहुत दुर्गंध आती है और ये परेशानी सर्दियों में भी बनी रहती है तो पान के पत्ते के तेल को नहाने के पानी में डाल कर नहाने से बहुत फायदा मिलेगा।

मुंहासों और एक्ने को कम करें

पान के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो मुंहासों, दानों और एक्ने को रोकने में मदद करते हैं। एक दो पान के पत्तों को पानी में भिगोकर रख दें। इसे बाद इसे पीस कर इसमें हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगा कर पांच मिनट बाद धो लें। दिन में दो बार जब बाहर से घर आएं तो इसका इस्तेमाल करें। धीरे-धीरे एक्ने की परेशानी दूर होने लगेगी।

खुजली और रैशेज से राहत दिलाए

सर्दियों में रैशेज और खुजली से परेशान रहते हैं तो पान के पत्ते उसमें भी बहुत मदद करते हैं। सर्दियों में रूखी त्वचा और बेजान त्वचा से परेशान रहती हैं तो पानी में पान के दस पत्ते मिलाकर उबाल लें। और इसे पानी में मिलाकर नहा लें।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...