Breaking News

मोहर्रम पर्व के दृष्टिगत दशाश्वमेध सर्जिकल के ताजियादारो की पुलिस अधिकारियों संग हुई एक बैठक

वाराणसी। आगामी त्योहार मोहर्रम के दृष्टिगत दशाश्वमेध अंतर्गत होटल गंगेज सभागार में पीस कमेटी की बैठक आयोजित की गई। बैठक में क्षेत्र के सभी ताजियादार एवं अन्य संभ्रांत व्यक्ति मौजूद रहे बैठक के दौरान उनकी समस्याओं को सुना गया एवं शांति सौहार्द पूर्ण वातावरण बनाए रखने हेतु अपील करते हुए पुलिस उपायुक्त महोदय द्वारा आगामी त्यौहार मोहर्रम के दृष्टिगत निम्न निर्देश दिए गए।

मोहर्रम पर्व के दृष्टिगत दशाश्वमेध सर्जिकल के ताजियादारो की पुलिस अधिकारियों संग हुई एक बैठक

पुलिस उपायुक्त काशी जोन द्वारा गोष्ठी में मौजूद समस्त व्यक्तियों से अपील की गई कि ताजिया जुलूस अपने पारंपरिक रूप से निर्धारित मार्ग से ही निकाले जाएं। किसी भी प्रकार की कोई परंपरा जुलूस मार्ग में नहीं शुरू किया जाएगा। सभी ताजिया अपने निर्धारित मानक के अनुसार ही निकाले जाएंगे,किसी भी प्रकार का कोई नया मानक नहीं बनाएंगे। कावड़ियों का रास्ता एव जुलूस के रास्ते का अवलोकन कर ले कहीं दोनों लोग किसी एक जगह टकरा तो नहीं रहे हैं यदि ऐसी कोई बात सामने आए तो वैकल्पिक व्यवस्था बना ले।

मार्ग में पड़ने वाले बिजली तार जुलूस के दौरान मार्ग में पड़ने वाले व्यवधान आदि को समय से ठीक कराने हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया। सभी लोग यह भी सुनिश्चित कर ले कि जुलूस के दौरान किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय बात ना हो। पुलिस उपायुक्त काशी जोन द्वारा गोष्ठी में जुलूस संयोजक से अपील की गई कि जुलूस में शामिल होने वाले व्यक्तियों का पहचान पत्र बना कर दें तथा जुलूस के आगे पीछे दाएं दाएं तैनात करेंगे, तथा यह भी सुनिश्चित करेंगे कि जुलूस में कोई अन्य बाहरी व्यक्ति शामिल ना होने पाए, करतब में कोई क्षति ना हो, लोगों को चोट न लगने पाए तथा संयोजक से अपील की गई कि प्रयास हो की करतब आदि ना दिखाए जाएं उन्होंने कहा कि आप लोग अफवाह से बचें यदि कोई व्यक्ति चाहे वह किसी भी धर्म संप्रदाय का अफवाह फैलाया तो संबंधित प्रभारी निरीक्षक एवं थाना अध्यक्ष एवं पुलिस के उच्च अधिकारियों से संपर्क कर अवगत कराएं, यदि कोई व्यक्ति अफवाह पर विचार कर किसी भी प्रकार का कोई उदंडता करेगा तो उसके विरुद्ध विधिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, कोई भी व्यक्ति लाउडस्पीकर का प्रयोग तेज ध्वनि में नहीं करेगा।

माननीय न्यायालय के आदेश अनुसार निर्धारित डिसिप्लिन में ही ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग किया जाएगा, यह सुनिश्चित किया जाए कि लाउड स्पीकर का आवाज कार्यक्रम स्थल के बाहर न जाएं, उन्होंने अवगत कराया कि सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से गलतफहमी एवं द्वेष फैलाने वाले अफवाहों से बचें तथा स्वयं भी सोशल मीडिया के माध्यम से इस प्रकार का कोई मैसेज ना भेजें, जिससे कानून व्यवस्था के प्रतिकूल स्थिति उत्पन्न ना होने पाए, सोशल मीडिया पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है। बैठक में मुख्य रूप से पुलिस उपायुक्त काशी जोन आर एस गौतम, अपर पुलिस उपायुक्त काशी जोन राजेश पांडे, सहायक पुलिस आयुक्त दशाश्वमेध अवधेश कुमार पांडे, प्रभारी निरीक्षक चौक व थाना अध्यक्ष दशाश्वमेध के उपस्थिति में बैठक की गई।

About reporter

Check Also

40 लाख कीमत के रिफायन्ड को फिरोजाबाद में बेचने की कोशिश में चार गिरफ्तार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फिरोजाबाद। गुजरात के सूरत से लुधियाना ले जा ...