Breaking News

डीएम ने किया धार्मिक स्थलों का निरीक्षण, मंदिरों में दर्शन करने के साथ जाना इतिहास को

बिधूना। जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने शनिवार को मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह के साथ तहसील क्षेत्र के महामाई मंदिर, महर्षि दुर्वासा ऋषि, कुदरकोट में अलोपा देवी व भयानक नाथ मंदिर का भ्रमण कर दर्शन करने के बाद मंदिरों के इतिहास के बारे में जानकारी की। साथ ही मन्दिर के इतिहास को शिलपट्टिका पर लिखवाकर मन्दिर के मुख्य द्वार पर लगवाए जाने के लिए निर्देशित किया।

जिलाधिकारी श्रीवास्तव सबसे पहले अछल्दा ब्लाक के गांव दखनाई के पास स्थित महामाई मंदिर पहुंचे जहां पर उन्होंने माता रानी के दर्शन किए। दर्शन करने के बाद गांव के प्रधान व वहां मौजूद लोगों से मिलकर मंदिर के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिसके बाद मन्दिर परिसर के चारों तरफ बाउण्ड्री वाल तथा मन्दिर के मुख्य द्वार पर मन्दिर का नाम व इतिहास अंकित कराये जाने का निर्देश दिया। साथ ही मन्दिर के मुख्य द्वार से मन्दिर तक आने वाले रास्ते पर टीनशैड डलवाये जाने हेतु कहा ताकि वहां पर आने जाने वाले भक्तों को बरसात व गर्मी में राहत मिल सके।

इसके अलावा उन्होंने वहीं पर स्वतंत्रता सेनानी की स्मृति में स्मारक स्थल बनाने के लिए जगह चयनित की। जिसके बाद खण्ड विकास अधिकारी को जल्द ही स्मारक स्थल का निर्माण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्मारक स्थल में शहीदों के नाम व स्वतंत्रता आंदोलन का जिक्र भी किया जाये।

इसके बाद जिलाधिकारी ने विकास खण्ड एरवाकटरा के गांव दोवा में स्थित महर्षि दुर्वासा ऋषि मन्दिर में जाकर दर्शन किए। वहां पर ग्राम प्रधान व खण्ड विकास अधिकारी को मन्दिर के इतिहास को शिलपट्टिका पर लिखवाकर मन्दिर के मुख्य द्वार पर लगवाए जाने के लिए निर्देश दिया। जिससे कि जो भी लोग दर्शन करने आते हैं, उन्हें भी मंदिर के इतिहास की जानकारी प्राप्त हो। साथ ही उन्होंने मन्दिर के पीछे निर्माणाधीन अमृत सरोवर का निरीक्षण किया और बीडीओ मुनीश कुमार सिंह से सरोवर में पक्की सीढ़ी बनवाये जाने के लिए कहा।

अंत में जिलाधिकारी ने विकासखंड ऐरवाकटरा अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत कुदरकोट गांव में स्थित अलोपा देवी मंदिर व बाबा भयानक नाथ मन्दिर के भी दर्शन किए। यहां पर मंदिरों के पौराणिक महत्व के बारे में जानकारी ली। उन्होंने यहां पर भी इतिहास से संबंधित शिलापट लगवाये जाने की बात कही।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...