Breaking News

नैक मूल्यांकन में बढाएं विद्यार्थियों की सहभागिता- राज्यपाल

लखनऊ। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने कहा कि विद्यार्थियों को #नैक_ग्रेडिंग की उपयोगिता बताते हुए विश्वविद्यालय की विविध गतिविधियों में उनकी प्रतिभागिता को बढ़ाया जाए। विश्वविद्यालय की गतिविधियों में शामिल रहने से उनके सकारात्मक व्यक्तित्व विकास, आत्मविश्वास और अनुभव में वृद्धि होगी और वे सामाजिक जीवन में एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में प्रतिष्ठित होंगे। ऐसे विद्यार्थियों का उल्लेख विशेष रूप से जोड़ने पर जोर दिया जो शैक्षिक उपलब्धियों के साथ-साथ सेवा कार्य से जुड़ गए हैं।

आनंदीबेन पटेल ने हरकोर्ट बटलर प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कानपुर की नैक ग्रेडिंग हेतु तैयार सेल्फ स्टडी रिपोर्ट के प्रस्तुतिकरण की समीक्षा की। उन्होंने मूल्यांकन के लिए निर्धारित सभी सातों क्राइटेरिया हेतु तैयार विश्वविद्यालय की सेल्फ स्टडी रिपोर्ट का बिन्दुवार अवलोकन किया और सुधार के लिए सुझाव दिए।

एकेटीयू की टेक्निकल लिटरेरी और मैनेजमेंट फेस्ट 9 व 10 को

उन्होंने उल्लिखित विवरणों के साथ प्रमाणों और गतिविधि युक्त फोटोग्राफ लगाने का सुझाव पुनः देते हुए कहा कि प्रस्तुतिकरण को नवीनतम तकनीक के साथ बेहतर करते हुए हाइपर लिंक में वास्तविक गतिविधियों से युक्त फोटो लगाएं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार प्रस्तुतिकरण बनाने से पियर टीम के भ्रमण के समय सभी प्रमाण सुलभता से प्रदर्शित किए जा सकेंगे।

उन्होंने इसके अंतर्गत विश्वविद्यालय की सुविधाओं को विद्यार्थियों के हित में उपयोगिता का विवरण सम्बद्ध करने को कहा। उन्होंने ई-पुस्तकालय में विद्यार्थियों का रूझान बढ़ाने को भी कहा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय स्वयं तकनीकी शिक्षा का केन्द्र है, इसलिए अपने तमाम तकनीकी उपकरणों का अनुरक्षण तथा मरम्मत कार्य अपने विद्यार्थियों से कराकर, उनको इसके लिए इंसेटिव प्रदान कर प्रोत्साहित कर सकता है। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा मंत्री आशीष पटेल, प्रमुख सचिव राज्यपाल कल्पना अवस्थी, प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा सुभाष चन्द्र शर्मा, विशेष कार्याधिकारी शिक्षा पंकज जॉनी भी उपस्थित थे।

आशा कार्यकर्ताओं का पांच दिवसीय एचबीएनसी प्रशिक्षण शुरू, प्रशिक्षण के बाद गृह भ्रमण कर नवजात शिशुओं की करेंगी देखभाल

About Samar Saleel

Check Also

जलभराव की शिकायत मिली तो अधकारी करवाई के लिये तैयार रहें : ओपी श्रीवास्तव

लखनऊ। बरसात में जलभराव की शिकायत आई तो अधिकारी कारवाई के लिए तैयार रहें। प्रमुख ...