Breaking News

कंप्यूटर आधारित इंटरलॉकिंग सिग्नलिंग प्रणाली की स्थापना के लिए भारत और बांग्लादेश का अनुबंध

आकाशवाणी चित्रभारत और बांग्लादेश ने आज ढाका के रेल भवन में ढाका-टोंगी-जॉयदेबपुर रेल लाइन के लिए कंप्यूटर आधारित इंटरलॉकिंग सिग्नलिंग प्रणाली की स्थापना के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। अनुबंध पर बांग्लादेश के रेल मंत्री मोहम्मद नुरुल इस्लाम सुजॉन और बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त प्रणय वर्मा की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच यहां बनेगी एक नई सड़क, जानने के लिए पढ़े खबर

इस परियोजना के कार्यान्वयन से भीड़भाड़ कम होगी और ढाका-टोंगी-जॉयडेबोर खंड की दक्षता में सुधार होगा जो बांग्लादेश की सबसे व्यस्त रेल लाइनों में से एक है। यह परियोजना भारत द्वारा बांग्लादेश को दी गई क्रेडिट लाइन के तहत कार्यान्वित की जा रही है।

इस अवसर पर बोलते हुए श्री वर्मा ने महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी बुनियादी ढांचे के निर्माण और कनेक्टिविटी लिंक को बढ़ाने के लिए भारत और बांग्लादेश की सरकारों द्वारा दी गई प्राथमिकता पर प्रकाश डाला, जो द्विपक्षीय आर्थिक, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंधों को मजबूत कर सकता है।

उच्चायुक्त ने बांग्लादेश में रेलवे क्षेत्र में भारतीय सहायता प्राप्त परियोजनाओं के महत्व पर जोर दिया, जिसमें बांग्लादेश के रेलवे क्षेत्र में भारतीय रियायती ऋण के तहत कुल प्रतिबद्धता का 20% हिस्सा लगभग 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की 17 परियोजनाएं हैं।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...