Breaking News

भारत ने टी20 क्रिकेट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाली बनी दुनिया की पहली टीम

सूर्यकुमार यादव की अगुवाई में भारतीय टीम ने शुक्रवार को रायपुर में खेले गए चौथे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से धूल चटाकर ना सिर्फ सीरीज में अजेय बढ़त हासिल की, बल्कि इतिहास भी रचा।

जी हां, भारत के नाम अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। टीम इंडिया ने इस मामले में अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को पछाड़ा है। इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज शुरू होने से पहले T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था, मगर सीरीज के दौरान तीन बार कंगारुओं को चित कर भारत ने यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। टीम इंडिया ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए इस फॉर्मेट में अपनी 136वीं जीत दर्ज की है। वहीं पाकिस्तान अब 135 जीत के साथ इस सूची में दूसरे पायदान पर है। भारत ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में खेले 213वें मैच में यह 136वीं जीत दर्ज की है। टीम इंडिया के इस दौरान 4 मुकाबले टाई रहे, वहीं 6 के रिजल्ट नहीं निकल पाए। भारत इस फॉर्मेट में अभी तक 67 मैच हारा है।

भारत और पाकिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड तीसरा ऐसा देश है जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 से अधिक जीत दर्ज करने में कामयाब रहा है। भारत 136 जीत के साथ टॉप पर है, वहीं पाकिस्तान 135 के साथ दूसरे और न्यूजीलैंड 102 जीत के साथ तीसरे पायदान पर है।

कैसा रहा इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया चौथा टी20

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने रिंकू सिंह और जितेश शर्मा की धुआंधार पारियों के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 174 रन बोर्ड पर लगाए। रिंकू ने 29 गेंदों पर 46 और जितेश ने 19 गेंदों पर 35 रनों की शानदार पारी खेली। 175 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 154 ही रन बना पाई। सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड (31) और कप्तान मैथ्यू वेड (36*) को छोड़कर कोई बल्लेबाज 30 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। भारत के लिए अक्षर पटेल ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए, उनकी किफायती गेंदबाजी के चलते उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। अक्षर ने 4 ओवर में मात्र 16 रन खर्च कर यह विकेट चटकाए।

About News Desk (P)

Check Also

फीफा रैंकिंग में भारतीय टीम को नुकसान, 15 स्थान खिसक कर 117वें पायदान पर पहुंचा भारत

भारतीय फुटबॉल टीम हाल में एएफसी एशियाई कप में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण बृहस्पतिवार को ...