Breaking News

PM मोदी ने शेयर की दुबई दौरे की खास झलकियां, नेताओं से दिखी गर्मजोशी

दुबई में कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज-28 (COP28) में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने COP28 का एक वीडियो शेयर किया और एक बेहतर धरती के लिए मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए COP28 सम्मेलन के अहम पलों पर रोशनी डाली.

इस वीडियो में उनकी द्विपक्षीय बैठकों, दुनिया भर के नेताओं के साथ बातचीत और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ सभी देशों के योगदान पर केंद्रित उनके शिखर भाषण की झलकियां शामिल थीं. वीडियो में पीएम मोदी को दुबई में COP28 वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन समिट के मौके पर कई विश्व नेताओं से हाथ मिलाते और बातचीत करते हुए भी देखा गया.

पीएम मोदी ने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा कि ‘धन्यवाद, दुबई! यह एक सार्थक COP28 शिखर सम्मेलन रहा है. आइए हम सभी एक बेहतर ग्रह के लिए मिलकर काम करते रहें.’ शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने किंग चार्ल्स III से मुलाकात की. पीएम मोदी ने किंग चार्ल्स को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण आवाज बताया. पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि ‘आज दुबई में मुझे किंग चार्ल्स से बातचीत करने का अवसर मिला, जो हमेशा पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास के लिए भावुक रहे हैं. वह जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण आवाज हैं.’

पीएम नरेंद्र मोदी ने वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर विचार साझा किए. पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया कि ‘वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर शानदार बातचीत की.’ गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई की ऐतिहासिक यात्रा के बाद शुक्रवार देर रात दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरे. उन्होंने COP28 के विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद शुक्रवार शाम को संयुक्त अरब अमीरात की अपनी एक दिन की यात्रा खत्म की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा को वैश्विक नेताओं के साथ सार्थक बातचीत और वैश्विक जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने के लिए अग्रणी पहलों के जरिये देखा जा सकता है. अपनी यूएई यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का ग्लोबल साउथ के देशों पर व्यापक प्रभाव पड़ा है.

About News Desk (P)

Check Also

सोनू निगम ने लाइव शो में दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध

मुंबई (अनिल बेदाग)। दर्शकों को मुंबई में एक अविस्मरणीय लाइव प्रदर्शन का आनंद मिला जब ...