Breaking News

भारतीय वायु सेना में निकली नौकरी, 27 जुलाई से करें अप्लाई

भारतीय वायु सेना अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरवायु सेवन 01/2024 के लिए आवेदन आमंत्रित कर रही है। आवेदन प्रक्रिया 27 जुलाई को शुरू होगी और 17 अगस्त को समाप्त होगी। केवल अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवार ही परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट http://agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा 13 अक्टूबर 2023 से शुरू होगी।

हेलीकॉप्टर छोड़ कांवरियों के बीच पहुंचे सीएम योगी, फिर की पुष्प वर्षा

भारतीय वायु सेना में निकली नौकरी

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है- “भारतीय वायु सेना अग्निवीरवायु के रूप में IAF में शामिल होने के लिए चयन परीक्षा के लिए 13 अक्टूबर 2023 से अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करती है। महिला उम्मीदवारों की संख्या और रोजगार योग्यता सेवा आवश्यकताओं के अनुसार तय की जाएगी ।

पात्रता मापदंड

विज्ञान विषयों के अलावा:  उम्मीदवार को COBSE सदस्य के रूप में सूचीबद्ध केंद्रीय / राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा अनुमोदित किसी भी विषय में इंटरमीडिएट / 10 + 2 / समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक हों।

विज्ञान विषय:  उम्मीदवारों को COBSE सदस्य के रूप में सूचीबद्ध शिक्षा बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक हों। या किसी सरकारी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रुमेंटेशन टेक्नोलॉजी / सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो। इंटरमीडिएट / मैट्रिक यदि डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी एक विषय नहीं है)।

About News Room lko

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...